For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

2021 Fitness Trends:ब्रीदिंग से लेकर रनिंग ने लोगों को रखा फिट, इस साल ये एक्‍सरसाइज हुई ज्‍यादा लोकप्रिय

|

2021 में आई कोविड-19 की दूसरी लहर पहली की तुलना में अधिक घातक रही। पिछले दो वर्षों ने लोगों को स्वास्थ्य के महत्व का एहसास कराया। स्वस्थ और रोग मुक्त जीवन शैली की दिशा में हेल्‍दी डाइट और नियमित रूप से व्यायाम करना प्रमुख और सबसे बुनियादी जरुरतों में से एक हैं। जब लोग अपने घरों में बंद थे और स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रयास कर रहे थे, व्यायाम के नए चलन अस्तित्व में आए और पूरे वर्ष प्रचलित हो गए। आइए जानते हैं क‍ि बीते साल कौनसे एक्‍सरसाइज हुई ज्‍यादा लोकप्रिय।

आउटडोर एक्‍सरसाइज

आउटडोर एक्‍सरसाइज

2021 में दिल के दौरे के कारण बड़ी संख्या में युवाओं की मौतें हुई है, जो न कि चिंताजनक बल्कि सोचनीय विषय भी है क‍ि हम जीने में क्‍या गलती कर रहे हैं। लॉकडाउन के बाद बंद जिम और फिटनेस सेंटर के वजह से 2021 में आउटडोर एक्‍सरसाइज में वृद्धि देखी गई। आइए जानते है आउटडोर एक्‍सरसाइज के बारे में।

रनिंग

रनिंग

खुद को फिट और एक्टिव रखने के ल‍िए दौड़ना सबसे पसंदीदा एक्टिविटी में से एक रहा है। दौड़ना न केवल एरोबिक व्यायाम का एक बेहतरीन रूप है जो सांस लेने, हृदय गति और स्‍टेमिना बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि यह कार्डियो-वैस्कुलर कसरत का एक बेहतरीन रूप है और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

वॉकिंग

वॉकिंग

कहा जाता है कि तेज चलना दौड़ने से काफी बेहतर होता है। व्यायाम के एक रूप में जो काफ मसल्‍स पर दबाव डालता है, तेज चलना अधिक प्रभावी होता है क्योंकि पैर काफी लंबे समय तक जमीन के संपर्क में रहते हैं। ब्रिस्क वॉकिंग भी हृदय गति और सांस लेने की लय में संतुलन बनाता है, जो समग्र रूप से एक बेहतरीन व्यायाम होता है।

हाइकिंग

हाइकिंग

प्रकृति की पगडंडियों पर लंबी, घुमावदार सड़कों पर लंबी सैर को हाइकिंग कहा जाता है। ज्यादातर हॉलीडे एक्टिविटी में हाइक‍िंग लोगों के ल‍िए 2021 में एक शानदार शारीरिक गतिविधि के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। कई लोगों ने प्रकृति को नजदीक से जानने और सुकून के पल बिताने और शांत वातावरण की तलाश में हाइक‍िंग का खूब एंजॉय क‍िया। ये न सिर्फ शारीरिक रुप से सेहत के ल‍िए अच्‍छा है बल्कि ये मानसिक स्‍वास्‍थय के ल‍िए खूब फायदेमंद हैं।

श्वास व्यायाम

श्वास व्यायाम

COVID-19 ने फेफड़ों को सबसे अधिक प्रभावित किया और विशेष रूप से दूसरी लहर में, लोगों में ऑक्सीजन की कमी देखी गई जिसने कई लोगों की जान ले ली। आपात स्थिति में नुकसान को कम करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज में प्रोनिंग, डीप ब्रीदिंग और अन्य शामिल हैं जिनका उपयोग उन लोगों को स्थिर करने के लिए किया गया। जिनका ऑक्सीजन का स्तर काफी गिर गया था, जिससे लोगों की जान चली गई या फेफड़ों की गंभीर क्षति हुई। यहां कुछ ऐसे ही अभ्यास के बारे में बता रहें हैं, जिन्‍होंने 2021 में लोकप्रियता हासिल की।

बेली ब्रीदिंग

बेली ब्रीदिंग

एक उत्कृष्ट व्यायाम जो फेफड़ों की क्षमता में मदद करता है, श्वास का यह रूप भी डायाफ्रामिक मांसपेशियों को मजबूत करता है। नाक से सांस लेना और हाथ से या पेट पर हल्के वजन से मुंह से सांस छोड़ना इस व्यायाम को कैसे किया जाता है। हर बार जब आप सांस लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सांस लेना पिछली बार की तुलना में बेहतर है।

चीनी में यूरिया की मिलावट, FSSAI का खुलासा कैसे घर में करें पहचान | Boldsky
वैकल्पिक नासिका श्वास

वैकल्पिक नासिका श्वास

कार्डियो वैस्कुलर फंक्शन में सुधार और हृदय गति को कम करना, वैकल्पिक नथुने से सांस लेना एक बेहतरीन व्यायाम है जो फेफड़ों और हृदय की मदद करता है। अपने दाहिने हाथ को अपनी नाक की ओर उठाएं, अपनी पहली और मध्यमा उंगलियों को अपनी हथेली की ओर दबाएं और अपनी दूसरी उंगलियों को फैलाकर छोड़ दें। साँस छोड़ने के बाद, अपने दाहिने नथुने को धीरे से बंद करने के लिए अपने दाहिने अंगूठे का उपयोग करें। अपने बाएं नथुने से श्वास लें और फिर अपने बाएं नथुने को अपनी दाहिनी पिंकी और अनामिका से बंद करें। अपने अंगूठे को छोड़ दें और अपने दाहिने नथुने से सांस छोड़ें। अपने दाहिने नथुने से श्वास लें और फिर इस नथुने को बंद कर दें। अपनी बायीं नासिका को खोलने के लिए अपनी उंगलियों को छोड़ दें और इस तरफ से सांस छोड़ें। यह एक चक्र है। पांच मिनट तक चक्र को कई बार दोहराएं और बाएं नथुने से समाप्त करें।

English summary

2021 Fitness Trends: Most Popular Exercises Of 2021 in Hindi

Here are the list of most popular exercises that people did in 2021. Running, Walking, Hiking are some of the most exercises people did last year.. Take a look.
Story first published: Monday, December 20, 2021, 16:31 [IST]