रिसर्च… बिना ऑक्सीजन के रहते थे इस समय के लोग, जानिए कब और कहां की है ये बात

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपको ये तो पता ही होगा कि जिंदा रहने के लिए कई चीजों की जरूरत पड़ती है। लेकिन जो सबसे ज्यादा जरूरी होता है वो होता है ऑक्सीजन। इसके बिना आप एक पल भी नही जिंदा रह सकते है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक समय ऐसा भी था जब लोग बिना ऑक्सीजन के भी रहते है।

आपक ये बात सुनकर जरूर अजीब लग रहा होगा। जरा सोचिए अगर एक दिन के लिए भी आपको बिना ऑक्‍सीजन के रहने के लिए कह दिया जाए तो आप क्‍या करेंगें। नहीं कर पाएंगें ना, क्‍योंकि ऑक्‍सीजन के बिना सांस ले पाना नामुमकिन है और जब सांस ही नहीं ले पाएंगें तो जीएंगें कैसे।

एक पैर कट गया था, फिर भी एवरेस्ट पर चढ़कर लहराया तिरंगा, कौन है ये महिला

आपको आज ऐसे दिनों के बारे में बताने जा रहे है जब लोग बिना ऑक्सीजन के रहते थे। आइए जानते है कि कब लोग बिना ऑक्सीजन के रहते थे। आखिर वो लोग जिंदा कैसे रहते थें जानिए इसके बारे में....

वैज्ञानिकों मिले हैं जीवाश्म

वैज्ञानिकों मिले हैं जीवाश्म

आपको बता दें कि एक बात का खुलासा हुआ कि लोग बिना ऑक्सीजन के रहते थे। आपको बता दें कि वैज्ञानिकों को 2.52 अरब साल पुराने बैक्‍टीरिया जीवाश्‍म से ये पता चला है कि जीवन के शुरुआत में धरती पर ऑक्सीजन नहीं होती थी और लोग ऐसे ही जिंदा रहते थे।

4.5 अरब पहले हुआ था ये

4.5 अरब पहले हुआ था ये

वैज्ञानिकों आगे ये बताया कि आज से 4.5 साल पहले ये जीवाश्म शुरु हुए थे जो ऑक्सीजन को पैदा करने वाले थे। इनके आने के बाद ही ऑक्सीजन अस्तित्व में आया। लेकिन ये कितना सच है और इसकी पूरी कहानी क्या है ये अभी पता चला है।

कैसे रहते थे लोग

कैसे रहते थे लोग

इस बात का खुलासा तो वैज्ञानिको ने कर दिया है कि शुरुआती समय में लोग बिना ऑक्सीजन के जीवित रहते थें पर इस बात का पता नहीं चल पाया है कि फिर वो कैसे जिंदी रहते थे। इसको लिए लगातार रिसर्च की जा रही है। इसका खुलासा करने के लिए वैज्ञानिक कोशिश कर रहे है।

ना के बराबर थी ऑक्सीजन मात्रा

ना के बराबर थी ऑक्सीजन मात्रा

पता चला है कि शुरुआती समय में लोगों के पास प्राण वायु यानि ऑक्सीजन नहीं होती थी। तो फिर वो क्या करते थे। साथ ये भी पता चला है कि ऑक्सीजन होती तो थी पर बहुत ही ना के बराबर होती थी तो फिर लोग कैसे जिंदा रहते थे। इसको पता लगाने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही है।

 ऐसे जीवाश्म के बारे में पता चला

ऐसे जीवाश्म के बारे में पता चला

आपको बता दें की वैज्ञानिको ने उत्तरी अमेरिका के एक प्रांत से एक ऐसे जीवाश्म की खोज की है जो शुरुआती दिनों का था पर उसमें ऑक्सीजन नहीं था। उससे ये पता चला है कि लोग शुरुआती दिनों में बिना ऑक्सीजन के रहते थे जो बेहद चौंकाने वाला है। ऐसे जीवाश्मों के पाए जाने के बाद कई सवालों ने भी जन्म लिया है।

आम लोगों के लिए भी रिसर्च है महत्वपूर्ण

आम लोगों के लिए भी रिसर्च है महत्वपूर्ण

आपको बता दें कि अगर वैज्ञानिक इस बात का पता लगा लेगें तो ये उनके लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। आम आदमी भी इस सवाल के जवाब को जानने के लिए काफी बेचैन है। ये आम आदमी के लिए भी एक महत्वपूर्ण जवाब होगा।

English summary

people lived without oxygen in this era

You know that there was a time when people are also without oxygen. You must be feeling strange after hearing this. Just imagine if you are asked to stay without oxygen even for a day, then what will you do?
Story first published: Wednesday, November 1, 2017, 15:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...