India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

घर पर बच्‍चों के लिए बनाएं स्‍ट्रॉबेरी जैम

|
बाज़ार में मिलने वाले जैम में रसायन और आर्टिफीशियल फ्लेवर मिले होते हैं। साथ ही इसमें खूब सारी चीनी केवल इसलिए मिलाई जाती है जिससे यह ज्‍यादा दिनों तक खराब न हो, पर ज्‍यादा चीनी मिला हुआ जैम आपके बच्‍चों के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसलिए आज हम आपको बताएगें कि घर पर खुद स्‍ट्रॉबेरी जैम कैसे तैयार किया जाए।

फायदे- ताज़ी स्‍ट्रॉ‍बेरी में विटामिन, पोटैश्यिम, कैल्शियम और फास्फोरस पाए जाते हैं। इसको खाने से शरीर में खून बनता है और मसूडे़ भी स्‍वस्‍थ्‍य रहते हैं।

सामग्री-
2 पाउंड ताज़ी स्‍ट्रॉबेरी, 2 कप चीनी पाउडर, 1/4 कप नींबू का रस, चुटकी भर नमक।

बनाने की विधी-
सबसे पहले एक मिक्‍सर में स्‍‍ट्रॉबेरी को अच्‍छे से एक साथ ग्राइंड कर लें। अब एक गहरा पैन लें और उसमें स्‍ट्रॉबेरीज़, चीनी और नींबू के रस को डाल कर खौलने तक पकाएं और स्‍टोव बंद कर दें। अब एक टाइट जार लें और उसमें सारी सामग्री को पलट कर के ढक्‍कन बंद कर दें। अब इस सामग्री से भरे हुए जार को फ्रिज के रेफ्रिजिरेटर में 10 मिनट के लिए रख दें। लीजिए बन गया आपका फ्रेश स्‍ट्रॉबेरी जैम रोटी और ब्रैड के साथ खाने के लिए।

English summary

Strawberry Jam Recipe | Fruit jam | स्‍ट्रॉबेरी जैम | फ्रूट जैम


 The jams that are available in packaged bottles contain pectin and artificial flavours. The high concentration of sugar added just to preserve them for long are not very good for your kid's health. Know how to prepare tasty jams with strawberries.
Story first published: Tuesday, January 31, 2012, 16:06 [IST]
Desktop Bottom Promotion