नाक के ऊपर काले पोर्स से परेशान ना हों, ऐसे बंद करें और पाएं निखरती त्वचा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपकी सुंदरता आपके चेहरे की सुंदरता पर निर्भर करती है। इसलिए आप हमेशा से यही चाहती है कि आप अपने चेहरे को हमेशा अच्छा दिखाएं। कई बार देखा जाता है कि चेहरे के दाग धब्बे इसकी सुंदरता को खराब कर देते है।

आपको बता दें कि इसके अलावा नाक के ऊपर काले काले बिन्दुनुमा छेद देखने में काफी खराब लगते और ये काले बिन्दु नाक के ऊपर कुछ ज़्यादा और जल्दी ही नज़र में आ जाते हैं जो आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं।

आप चाहें इन्हें कितना ही नापसंद क्यों न करें लेकिन ये जिद्दी काले पोर्स आपका साथ नहीं छोडते और उपायों के कुछ दिन बाद फिर से वापस आ जाते हैं। तो क्या आप जानते है कि ये क्यों आते है और इनके क्या कारण है।

इन तरीकों से नाइटक्रीम्स बनाएं घर पर, आपकी त्वचा बन जाएगी जवान

अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए आपको इन बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। तो आइए जानते है कि नाक के ऊपर वाले छेदों को कैसे बंद कर सकते है।

प्रदूषण है मुख्य कारण

प्रदूषण है मुख्य कारण

आपको बता दें कि अगर आपके नाक में गढ़्डे है यो इसका मुख्य कारण पर्यावरण प्रदूषण ही होता है। इनके कारण से ही गंदगी आपके रोम में जमा हो जाती है और इनका कारण बनती है। त्वचा के इन पोर्स में डेड स्किन, धूल मिट्टी के कण और मैल आदि जमा होता रहता है जिसकी वजह से ये रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और इनमें जमा गंदगी काले काले बिन्दु के रूप में उभर आती हैं।

नमी के लिए होते हैं ये पोर्स

नमी के लिए होते हैं ये पोर्स

आपको बता दें कि नाक के ऊपर जो पोर्स होते है वो नमी बनाएं रखने के लिए होते है। इसके कारण ही आपकी त्वचा नेचुरली नम रहती है। जब ये पोर्स बंद हो जाते है तो आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

बंद होने के बाद होती है ये दिक्कत

बंद होने के बाद होती है ये दिक्कत

आपको बता दें कि जो पोर्स आपकी त्वचा को नमीं पहुंचाने का काम करते है और वो पोर्स धीरे धीरे बंद हो जाते है तब आपको त्वचा संबंधी परेशानी होती है। इसलिए आपके नाक के ऊपर गढ्डे हो जाते है और ये बहुत खराब भी दिखते है।

 ठोड़ी के पोर्स का रखें ख्याल

ठोड़ी के पोर्स का रखें ख्याल

आपको बता दें कि अगर आप अपनी ठोड़ी के पोर्स का सही से ख्याल रखेंगें तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके कुछ उपाय है जिनको करके आप इस समस्या से बच सकते है। आइए जानते है क्या है इससे बचने के उपाय.....

भाप के द्वारा करें सफाई

भाप के द्वारा करें सफाई

अगर आपको पोर्स से संबंधी समस्या हो गई है तो आपको बता दें कि इसके लिए आप भाप का सहारा ले सकते है। आप भाप से ट्रीटमेंट लेकर इनके बंद पोर्स को दुबारा खोल सकते है। ये एक असरदार विधि है। इससे आपकी स्किन को फायदा होगा।

ऐसे भी कर सकते है ट्रीटमेंट

ऐसे भी कर सकते है ट्रीटमेंट

अगर आप चाहें तो आप क्लिंजर का सहारा भी ले सकते है। आप गुनगुने पानी के साथ किसी सौम्य फेशियल क्लिंजर का इस्तेमाल करें। अपने चेहरे को गीला कर क्लिंजर की मदद से 1 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करते वक़्त नाक और ठोड़ी की जगहों पर विशेष ध्यान देते हुये उन जगहों पर ज़्यादा बार मसाज दोहराएँ। एक मिनट के बाद इसको गर्म पानी से धो लें।

भाप लेने के बाद ये करें

भाप लेने के बाद ये करें

आपको बता दें कि इस प्रक्रिया को करने के बाद आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से किसी मुलायम टावेल से पोछें क्योंकि ऐसा करने से आपके रोम छिद्र खुल जाएंगें और आपको पोर्स संबंधी स्किन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Read more about: beauty, सौंदर्य
English summary

Unclogging Pore Treatments That Will Change Your Life

Your beauty depends on the beauty of your face. That's why you always want that you always show your face good. It is often seen that facial scars of the face spoil its beauty.
Story first published: Wednesday, November 1, 2017, 9:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...