सपाट पेट पाने के बढ़िया तरीके

Posted By:
Subscribe to Boldsky

क्या आप इस बात से चिंतित हैं कि आपकी उदर मांसपेशी पर किये गए एक्सरसाइज सही नतीजे नहीं दे रहे? हो सकता है आप कुछ मिस कर रहे हों। हालांकि, ऐसा कोई "जादुई बुलेट" नहीं है जो पेट की मांसपेशी को ही टारगेट करता हो पर इस आर्टिकल से आपको पता चलेगा कि आपकी चौड़ी हो रही कमर का क्या कारण है और आप अपने पेट पर जम रही चर्बी से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

वजन कम करने के लिये सही प्‍लानिंग की आवश्‍यकता होती है। क्‍या खाना है, कितना खाना है और कब और कितने समय व्‍यायाम करना है। इन सब बातों का अच्‍छे से ध्‍यान रखना होगा तभी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

इन आसान तरीकों की मदद से आप अपने वर्कआउट का फायदा देख सकते हैं

छोटे मूव से शुरूआत करें

छोटे मूव से शुरूआत करें

शुरुआत में आसान मूव करें। आप साइकिल दौड़ में तब तक हिस्सा नहीं ले सकते जब तक आपको साइकिल चलाना न आता हो। इसी तरह आप पहली बार में ही 50 क्रंच नहीं कर सकते। छोटे स्तर पर शुरुआत करें। 20 सेकंड के लिए एक तख्ते को पकड़ें और शुरुआत में केवल 10 क्रंच ही करें।

क्या आप जोश में आ चुके हैं?

क्या आप जोश में आ चुके हैं?

कुछ लोग एक्सरसाइज से पहले जोश में आने को एहमियत नहीं देते और ऐसा मानते हैं कि यह समय की बर्बादी है। अगर ऐसा करते हैं तो आप चोटिल होने से बच सकते हैं। थोड़ा सा चलना, अपने शरीर के मध्य भाग को धीरे धीरे दायीं और बायीं ओर घुमाना, आगे झुक कर अपने पैरों को छूना आपको पेट कि मांसपेशी वाले व्यायाम के लिए तैयार करता है।

सांस लेना

सांस लेना

अगर आप अपनी सबसे महत्वपूर्ण मांसपेशी को अपनी पूरी क्षमता के अनुसार काम करते देखना चाहते हैं तो इसके लिए ऑक्सीजन काफी ज़रूरी है। इसलिए अपनी सांस को न रोकें। जब आप अपने मूव का आसान हिस्सा कर रहे हों तो सांस अंदर लें और जब ताकत बाहर लगानी हो तो सांस बाहर छोड़ें। उदाहरण के लिए- अगर आप क्रंच करते समय ऊपर चढ़ रहे हों तो सांस बाहर छोड़ें।

अपना ध्यान भटकने न दें

अपना ध्यान भटकने न दें

अगर आपको ऐसा लगता है कि पुश अप करते समय सिर्फ आपकी मांसपेशी महत्व्पूर्ण भूमिका निभाती है तो आप गलत हैं- हमारा दिमाग भी वर्कआउट के दौरान अहम भूमिका निभाता है। इसलिए एक्सरसाइज करते समय टीवी न देखें बल्कि मांसपेशी की ओर ध्यान दें और उन्हें हिलते, स्ट्रेच होते और सिकुड़ते हुए महसूस करें। इससे व्यायाम का असर ज़यादा दिखेगा।

हरफनमौला बनें

हरफनमौला बनें

अगर आप जल्द ही सपाट पेट की चाहत रखते हैं तो इसका उपाय यह है कि आपकी गतिविधि हर दिशा में होनी चाहिए। सिर्फ क्रंच करने पर ध्यान न लगाएं- दूसरे व्यायाम और आसन जैसे वक्रासन करें जो आपको अपने शरीर को गतिविधि करने पर प्रेरित करता है।

बैलेंस

बैलेंस

मजबूत पेट की मांसपेशियों के लिए आपको अपने नित्य क्रिया कलाप में समरूपता लाने की ज़रुरत है। जैसे एक आसान आसन- एक पैर पर खड़े रहना और दूसरे पैर को जांघ पर रखना, दोनों हाथों को जोड़कर सीधा सर के उपर रखकर खड़े होना। इसे व्रिक्सासन या ट्री पोज़ भी कहते हैं।

आराम करें

आराम करें

आपका वर्कआउट तभी काम करेगा जब आप अपने आप को सही मात्रा में आराम देंगे। अगर मांसपेशियों पर ज़रुरत से ज्यादा मेहनत करेंगे तो यह असरदार साबित नहीं होगा। आपका आराम करना मांसपेशियों को उबरने में मदद करेगा और उन्हें मजबूत बनाएगा।

मंद और धीमा

मंद और धीमा

अपने वर्कआउट को तेज़ करने से कोई फायदा नहीं होगा। इसे धीमे करें और आप फैट को जल्दी घटा लेंगे।

योगा करें

योगा करें

योगा करने से आपके शरीर के साथ साथ आपके दिमाग का एक्सरसाइज भी होता है। यह आपको लचीला बनाता है और तनाव को दूर करता है।

वज़न का महत्व

वज़न का महत्व

आपके पेट की मांसपेशियां ज़यादा बेहतर हो सकती हैं अगर वज़न का प्रयोग किया जाए। अगर एक किलो या उसके आस पास वज़न उठाया जाए तो परिणाम और भी अच्छे आ सकते हैं।

खाने पर ध्यान दें

खाने पर ध्यान दें

अगर आपको सपाट पेट चाहिए तो आपको अपने खाने पर ध्यान देना होगा। रोज़ जिम जाकर घंटों मेहनत करने से ज्यादा फायदा नहीं होने वाला। शहर के एक नूट्रिशनिस्ट के अनुसार, "इस बात का ख्याल रखें कि आपके खाने में भारी मात्रा में प्रोटीन, लो फैट दूध और दूध से बने पदार्थ, फल और सब्ज़ियाँ हों।

English summary

Brilliant ways to get a flatter belly

Worried why all your ab exercises aren't showing the results you want? Maybe you are missing something. These simple tips will make your workout work better for you...
Story first published: Wednesday, December 11, 2013, 11:04 [IST]
Please Wait while comments are loading...