जानिये, अक्षय कुमार की फिट बॅाडी का सिंपल फॉर्मूला

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अगर बॉलीवुड में कोई ऐसा एक्‍टर है जो उम्र बढ़ने के साथ-साथ और फिर फिट और हैंडसम नज़र आता है, तो उसमें सबसे पहला नाम अक्षय कुमार का होगा। 100 से अधिक हिंदी फिल्‍मों में काम कर चुके अक्षय अब फिटनेस के मामले में कई लोंगो के प्रेरणा स्त्रोत बन चुके हैं।

READ: क्रंच करते वक्‍त ना करें ये 5 गल्‍तियां वरना नहीं मिलेगा रिजल्‍ट

क्‍या आपने कभी सोंचा नहीं कि 48 वर्ष के हो चुके अक्षय में भला इतनी ताकत आती कहां से है? बॉलीवुड में आने के पहले से ही अक्षय कुमार अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा से ही चौकन्‍ने रहे हें। फिटनेस फ्रीक अक्षय को मार्शल आर्ट में विशेषज्ञता हांसिल है और उन्‍हें ताइक्वांडो में ब्‍लैक बेल्‍ट भी मिली है।

READ: रोज़ सुबह कीजिये ये काम होगी 1 महीने में 10 किलो चर्बी कम

इसके अलावा जब वह थाइलैंड में शेफ की नौकरी कर रहे थे, तब उन्‍होंने वहां पर मय थाई भी सीखा था। अब आइये जानते हैं कि अक्षय कुमार किस तरह से खुद को फिट रखते हैं और उनके खान-पान का क्‍या रूटीन रहता है।

 सोने और उठने का रूटीन

सोने और उठने का रूटीन

अक्षय रोज़ सुबह सूरज के साथ ही उठते हैं और सूरज ढलने से पहले ही खाना खा लेते हैं। इनके दिन की शुरुआत सुबह 5.30 से होती है। इन्‍हें लेट नाइट पार्टी में जाना बिल्‍कुल पसंद नहीं है। इनका डिनर शाम 7.30 तक हो जाता है, जिसके बाद ये 9 बजते बजते अपने बिस्‍तर में चले जाते हैं।

लेट नाइट शिफ्ट नहीं करते

लेट नाइट शिफ्ट नहीं करते

अक्षय ने कॉफी विद करन के एक एपीसोड में बताया कि इन्‍हें लेट नाइट शिफ्ट करना या फिर किसी नाइट पार्टी में ज्‍यादा देर तक रूकना पसंद नहीं है क्‍योंकि उन्‍हें टाइम से सोने की आदत है।

अनुशासित जीवन शैली, नियमित कसरत और संतुलित आहार

अनुशासित जीवन शैली, नियमित कसरत और संतुलित आहार

अनुशासित जीवन शैली, नियमित कसरत और संतुलित आहार ही अक्षय कुमार का जीवन मंत्र है। उन्‍हें सुबह सूरज देखना बेहद पसंद है।

नहीं जाते जिम और ना ही करते हैं ट्रेनिंग

नहीं जाते जिम और ना ही करते हैं ट्रेनिंग

आज जहां अधिक्‍तर बॉलीवुड एक्‍टर्स जिम में मसल्‍स बनाते हैं वहीं अक्षय कुमार का फिटनेस रूल जरा हट के है। ये अपनी बॉडी को फिट रखने के लिये जिम में कसरत करने के बजाए बाहर किक बॉक्‍सिंग और शैडो बॉक्‍सिंग करते हैं। मजबूत दिमाग के लिये नियमित योग करते हैं तथा इन्‍हें बास्‍केट बॉल और ट्रेकिंग करना काफी पसंद है।

अक्षय की सलाह

अक्षय की सलाह

अपने बिजी रूटीन से हमेशा एक घंटा एक्‍सरसाइज को दीजिये। इस दौरान अगर आप एक्‍सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो एक घंटे के लिये वॉक पर ही चले जाइये।

रोज़ करते हैं स्‍विमिंग और मार्शल आर्ट की प्रैक्‍टिस

रोज़ करते हैं स्‍विमिंग और मार्शल आर्ट की प्रैक्‍टिस

अक्षय जिम में नहीं जाते इसलिये वे रोज़ सुबह एक घंटे स्‍विमिंग और मार्शल आर्ट की प्रैक्‍टिस करते हैं। इसके साथ वे योगा और स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज भी करते हैं।

अक्षय का सीक्रेट

अक्षय का सीक्रेट

अक्षय को पानी वाले वर्कआउट से बड़ा प्‍यार है। गर्मियों में वे पूल साइड जा कर पानी में किक्‍स या पंचिज़ करते हैं। सर्दियों में वे पारकॉर करते हैं, जिसमें उन्‍हें दौड़ना, उछलना और चढ़ना होता है।

नहीं लेते किसी प्रकार का सप्‍पलीमेंट, पावडर या शेक

नहीं लेते किसी प्रकार का सप्‍पलीमेंट, पावडर या शेक

अक्षय को वर्कआउट करते हुए 32 साल हेा चुके हैं, ऐसे में उन्‍होंने बॉडी या मसल्‍स बनाने के लिये कभी भी सप्‍पलीमेंट, पावडर या शेक का सहारा नहीं लिया है। उनका मानना है कि फिजिकल फिटनेस के लिये सबसे अच्‍छा है कि आप प्राकृतिक चीजों का ही सहारा लें।

शराब, धूम्रपान, निकोटीन और कैफीन से रहते हैं दूर

शराब, धूम्रपान, निकोटीन और कैफीन से रहते हैं दूर

अगर आप शराब या धूम्रपान लेंगे तो आपके अंदर वर्कआउट करने का स्‍टैमिना नहीं रहेगा। इसके अलावा कॉफी और चाय के दृारा मिलने वाला कैफीन और निकोटीन भी उन्‍हें लेना नहीं पसंद।

मां के हाथों का खाना अच्‍छा लगता है

मां के हाथों का खाना अच्‍छा लगता है

अक्षय बताते हैं कि उन्‍हें मां के हाथों दृारा बना सब कुछ अच्‍छा लगता है। चाहे वह इम्‍यूनिटी बढाने वाला हल्‍दी का दूध हेा या फिर गले का दर्द दूर करने वाला गरम पानी और शहद का पेय। अक्षय को बैलेंस डाइट खाना ही अच्‍छा लगता है।

घर का खाना होता है सबसे बेस्‍ट

घर का खाना होता है सबसे बेस्‍ट

अक्षय कभी डायटिंग नहीं करते, वे हर चीज़ खाते हैं मगर सही समय पर ही। अक्षय अपना डिनर 7 बजे तक कर लेते हैं। आयुर्वेद के अनुसार सोने से 2-3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिये क्‍योंकि खाने को पचने में उतना ही समय लगता है। अगर आपके डिनर का समय ठीक नहीं है तो आप कभी आराम की नींद नहीं सो पाएंगे।

जानिये क्‍या है खाने का रूटीन

जानिये क्‍या है खाने का रूटीन

अक्षय ब्रेकफास्‍ट में पराठे और एक गिलास दूध पीते हैं। जिसके साथ वह फल और मेवे लेते हैं। उसके बाद लंच में उनका मील बड़ा ही बैलेंस रहता है, जिसमें वे ब्राउन राइस, दाल, सब्‍जियां या मीट और दही खाते हैं। डिनर काफी हल्‍का ही रहता है जिसमें वे सूप या सौटे की हुई सब्‍जियां खाते हैं।

 क्‍या है अक्षय कुमार की बॉडी का सीक्रेट

क्‍या है अक्षय कुमार की बॉडी का सीक्रेट

अक्षय कहते हैं कि, आपको थका देने वाली एक्‍सरसाइज और बोरिंग डाइट करने की जरुरत नहीं है। सबसे जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्‍टाइल को बैलेंस कर के चलें, इससे आप हर वक्‍त अपने को फिट रख सकेंगे।

English summary

Akshay Kumar's Diet and Formula for the Fit Life

The secret to Akshay Kumars fabulously fit body is out and its fairly easy to follow. Find out here.
Please Wait while comments are loading...