यह बेशकीमती औषधि दिलाएगी मोटापा से यूं छुटकारा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हमारे घरों में चाय में अदरक और खाने में अदरक का काफी ज्‍यादा प्रयोग होता है। यह बड़ी ही गुणकारी होती है लेकिन क्‍या आपको पता है कि इससे मोटापा भी कंट्रोल किया जा सकता है।

बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर करे हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की चाय

पेट पर जमी चर्बी को कम करने में अदरक काफी प्रभावी होती है। आयुर्वेद कहता है कि अगर मोटापा कम करना है तो ताजी अदरक की जड़ या उसका पानी पियें। इसको बात को तो रिसर्च में भी प्रूफ कर दिया गया है।

ना करें ये 7 छोटी भूलें, नहीं तो घटेगा मेटाबॉलिज्‍म और बढे़गा मोटापा

अदरक में लेप्‍टिन होता है जो पेट को भरे रहने का एहसास करवाता है। इसके अलावा यह आपका भोजन भी ठीक से हजम करने में मदद करता है।

 बैली फैट को कैसे कम करता है अदरक

बैली फैट को कैसे कम करता है अदरक

भूख से ज्‍यादा खाना, हार्मोनल चेंज या कम एनर्जी की वजह से पेट में चर्बी बढ़ती है। इससे हमारा इम्‍यून सिस्‍टम और मैटाबॉलिज्‍म भी बिगड़ जाता है, लेकिन अदरक इन सभी चीज़ों को ठीक करती है और कोर्टिसोल के प्रोडक्‍शन को कम करता है। कोर्टिसोल की वजह से वेट बढ़ता है।

कैसे करें अदरक का प्रयोग

कैसे करें अदरक का प्रयोग

खाना खाने के पहले अदरक की जड़ की पतली स्‍लाइस को मुंह में रख कर खाइये। इससे आपका मेटाबॉलिज्‍म और पाचन क्रिया बढेगी, जिससे कोर्टिसोल का प्रोडक्‍शन कम होगा और एनर्जी आएगी।

अदरक की चाय पिएं

अदरक की चाय पिएं


आप चाहें तो अदरक और नींबू की चाय पियें, इससे भी काफी वजन कम हेाता है।

अदरक के और भी गुण

अदरक के और भी गुण

अदरक ना केवल मोटापा कम करती है बल्‍कि शरीर की सूजन, उल्‍टी और कैंसर की सेल्‍स को भी मारती है। आप अदरक की जड़ को फ्रिज में रख कर तीन हफ्तों तक यूज़ कर सकते हैं।

अदरक खाएं मगर सावधानी से

अदरक खाएं मगर सावधानी से

अदरक बहुत से लोंगो को फायदा पहुंचाती है लेकिन जरुरी नहीं कि यह सभी को उतना ही फायदा पहुंचाए। अगर इसे किसी दवाई के साथ साथ खाया गया तो यह नुकसान भी पहुंचा सकती है।

English summary

How to lose Weight and Belly Fat with Ginger Roots

Ginger has an ability to have a positive impact on maintaining a healthy weight—specifically, with losing weight and losing belly fat.
Please Wait while comments are loading...