भर पेट खाना ना खाने से आपको हो सकती हैं ये बीमारियां

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

खाना हमारे शरीर के लिए ईधन की तरह काम करता है और इसी की वजह से हमें एनर्जी मिलती है जिससे हम अपने सारे काम निपटा पाते हैं। इसलिए सभी डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट को अच्छी रखें। अच्छा खानपान और रहन सहन आपको लम्बे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करता है।

डायबिटीज से परेशान है तो जरूर खाएं हरी मिर्च, इससे पहले जान लें ये बातें.....

आज कल की व्यस्त जीवनशैली में कई लोग टाइम पर खाना भी नहीं खा पाते हैं। भागदौड़ भरी ज़िन्दगी और काम के दवाब में एक टाइम का मील स्किप करना आम बात हो गयी है जबकि यह शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है।

what happens when you eat less

पढ़ें- सुबह वर्कआउट करने के बाद बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

इससे शरीर को रोजाना के लिए ज़रूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और अगर आप लम्बे समय तक ऐसा करते रहे तो आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

ब्लड शुगर में परिवर्तन :

ब्लड शुगर में परिवर्तन :

जब भी आप कुछ खाते हैं तो आपका शरीर उसमें मौजूद कार्बोहायड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करने लगता है जिससे हमें एनर्जी मिलती है। इस लिहाज से देखें तो हमें चलने फिरने के लिए भी जो एनर्जी चाहिये वो ग्लूकोज से ही मिलती है। जब आप भूखे रहते हैं तो शरीर में ग्लूकोज की काफी कमी हो जाती है जिसके फलस्वरूप ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता है। इसकी वजह से सिर में तेज दर्द और थकान होने लगता है।

पाचन तंत्र पर प्रभाव :

पाचन तंत्र पर प्रभाव :

आप जो भी खाना खाते हैं वह पेट में मौजूद एसिड के संपर्क में आने के कारण पचता है। लेकिन जब आप खाना बंद कर देते हैं तो ये एसिड पेट पर बुरा असर डालते हैं और इससे पाचन तंत्र पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही एसिडिटी की समस्या भी होने लगती है।

कब्ज़ :

कब्ज़ :

खाना ना खाने की वजह से आपको ज़रूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। खासतौर पर शरीर में फाइबर की कमी होने लगती है। फाइबर की कमी होने से आपको कब्ज़ की समस्या हो सकती है और आपको शौच के समय काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

अनिद्रा की समस्या :

अनिद्रा की समस्या :

जब आप खाना स्किप कर देते हैं तो ऐसे में शरीर ग्लूकोज की बजाय शरीर में मौजूद फैट को बर्न करके एनर्जी देने लगता है। ऐसे में इन्सुलिन लेवल कम होता है और ओरेक्सिन नामक हार्मोन का स्त्राव बढ़ जाता है जिससे आपको अस्थायी उर्जा मिलती है। ऐसे हालात में आपका मस्तिष्क शरीर को अधिक एड्रेनालाईन के स्त्राव का संकेत देता है जिससे आपकी नींद प्रभावित होती है। लगातार ऐसा करने से आप अनिद्रा जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

बाल झड़ना :

बाल झड़ना :

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि खाना न खाने से भी आपके बाल झड सकते हैं। आपको बता दें कि बालों के पोषण के लिए सभी ज़रूरी पोषक तत्व आपको खाने से ही मिलते हैं। इसलिए जब आप खाना नहीं खाते हैं तो बालों में रूखापन बढ़ जाता है और आगे चलकर वे झड़ने लगते हैं।

गुस्सा आना :

गुस्सा आना :

आपने कई बार यह नोटिस किया होगा कि जिस दिन आप बिना नाश्ता किये ऑफिस चले जाते हैं उस दिन ऑफिस में आपको ज्यादा गुस्सा आता है। आपको बता दें कि खाना स्किप करने की वजह से शरीर में सेरोटोनिन लेवल कम हो जाता है और इस वजह से चिडचिडापन बढ़ जाता है।

गर्भधारण में दिक्कत :

गर्भधारण में दिक्कत :

ऐसी लड़कियां जो ठीक टाइम पर अपना खाना नहीं खाती है और अधिकतर समय भूखी रहती हैं ऐसे लड़कियों के पीरियड्स भी टाइम पर नहीं आते हैं। खाना ना खाने की वजह से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। इसके अलावा ऐसी महिलाओं में गर्भधारण की क्षमता भी कम हो जाती है।

English summary

This Is What Happens When You Don’t Eat Enough Food

You can be at a risk of developing several health issues if you don’t eat enough food. Know about the details here on Boldsky.
Please Wait while comments are loading...