जैसे-जैसे बढ़ने लगे उम्र, डाइट में शामिल करें ये 10 Foods

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अच्‍छा खाने से स्‍वास्‍थ्‍य एक दम बेहतर हो जाता है और शरीर की एनर्जी लेवल एक दम टॉप पर पहुंच जाती है। हम सभी जानते हैं कि जैसे जैसे उम्र बढने लगती है वैसे वैसे शरीर को काम करने के लिये ज्‍यादा पोषक तत्‍वों की जरूरत पड़ने लगती है। इसलिये आपकी भाग दौड़ भरी जिंदगी रूके नहीं इसके लिये जरुरी है कि आप अपनी डाइट में हमारी बताई हुई चीजों को जरुर शामिल करें।

आपको अपने शरीर को अच्‍छी मात्रा में पोषण देना चाहिये। यदि आप आपका खान पान अच्‍छा है तो आपकी उम्र भी कम लगने लगती है। इसके अलावा उम्र बढने के साथ साथ हमारा शरीर थोड़ा ढीला पडने लगता है जिस कारण सभी प्रकार के भोजन हमें हजम नहीं हो पाते। इस कारण प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है। साथ ही डायबिटीज, ऑस्टियोपोरेसिस (हड्डियों का कमजोर होना), गठिया, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन इसका यह अर्थ नहीं कि आप खानपान में कटौती करने लगें। कम खाना सही तरीका नहीं है बल्‍कि सही खाना ही सेहत की कुंजी है। अब आइये देखते हैं कि उम्र बढने के साथ साथ डाइट में क्‍या शामिल करना चाहिये।

1. ब्‍लूबेरी

1. ब्‍लूबेरी

ब्‍लूबूरी में ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जैसे विटामिन ई और विटामिन सी जो कि आपकी सेल्‍स को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं। ब्‍लूबेरीज़ में ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं जो शरीर के लिये काफी अच्‍छे माने जाते हैं। यह हमारी स्‍किन को स्‍वस्‍थ रखते हैं, कैंसर से बचाते हैं और प्रेगनेंट महिलाओं के लिये तो और भी अच्‍छे माने जाते हैं।

2. फाइबर वाली सब्‍जियां

2. फाइबर वाली सब्‍जियां

आपको रोजाना खाने में ढेर सारी फाइबर वाली सब्‍जियां खानी चाहिये। यह पेट को बिल्‍कुल ठीक रखती हैं। साथ ही यह कब्‍ज को दूर, कोलेस्‍टॉल को बैलेंस, ब्‍लड प्रेशर को ठीक रखने में मददगार होती हैं। इससे दिल भी हमेशा स्‍वस्‍थ रहता है।

3. वसा युक्‍त मछली

3. वसा युक्‍त मछली

मछली एक स्वास्‍थ्‍य वर्धक भोजन है। यह लो सेचुरेटेड फैट, हाई प्रोटीन, और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बहुत अच्छा स्रोत भी है। इसको भोजन के रुप में शामिल करने से शरीर को विटामिन, मिनरल और कई प्रकार के पोषक तत्‍व मिलेगें जिनकी हमारे शरीर को जरुरत होती है।

4. जैतून का तेल

4. जैतून का तेल

जैतून के तेल में संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है जिससे शरीर में कॉलेस्टेरोल की मात्रा को भी संतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है। जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी होती है।

5. दही

5. दही

दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फॉस्फोरस आदि के अलावा कई अन्य प्रकार के विटामिन्स भी होते हैं। दही से रंगत भी निखरती है। दही कब्ज के रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसलिए अगर आप दूध नहीं पीते हैं तो ना सही लेकिन आज से आप दही का सेवन शुरू कर दीजिए।

6. टमाटर

6. टमाटर

टमाटर सहित अधिक सब्जियां और फल खाने से उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रोक, और हृदय रोग से सुरक्षा मिलती है। टमाटर, क्रोमियम का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है।

7. रेड वाइन

7. रेड वाइन

रोज रेड वाइन पीने से बढ़ती हुई उम्र पर लगाम लगता है और बुढ़ापा पास नहीं फटकता। यह इसलिये क्‍योंकि वाइन में फाइटोकैमिकल, जैसे रिजवेरेट्रॉल और फ्लेवानॉइड पाए जाते हैं। कई अध्ययनों से सुझाव मिला है कि 30 से ऊपर के लोगों के लिए रेड वाइन न केवल रक्तचाप नियंत्रित करता है बल्कि ब्‍लॉकेज को भी दूर करता है।

8. ब्रॉक्‍ली

8. ब्रॉक्‍ली

इसमें ढेर सारे विटामिन, मिनरल्‍स और एटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। इसमें ढेर सारा फाइबर भी पाया जाता है जो कि कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

9. मेवे

9. मेवे

मेवों में ढेर सारा ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन होता है। यह दिल को पोषक तत्‍वों से भरता है इसलिये आपको अपने आहार में बादामर, काजू, मूंगफली और अखरोट आदि शामिल करना चाहिये। आपको हर हफ्ते तीन तरह के अलग अलग मेवों का सेवन करना चाहिये।

10. रंग बिरंगी सब्‍जियां और फल

10. रंग बिरंगी सब्‍जियां और फल

जो फल और सब्‍जियां गहरे रंग के होते हैं जैसे, लाल, हरी, पीली और नारंगी , वो शरीर को काफी फिट रखने में मदद करती हैं। इनका नेचुरल कलर बताता है कि इनमें ढेर सारा विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट है।

English summary

10 Best Foods To Eat As You Age

Eating well helps in keeping your body strong, your mind sharp, and your energy levels up as you age. Read this article to know the best foods to eat as you age.
Story first published: Monday, March 26, 2018, 12:30 [IST]