For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

प्रेग्नेंसी में अनुष्का शर्मा ने स्विमिंग पोज में शेयर की तस्‍वीर, जानें गर्भावस्था में स्विमिंग के

|

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने कुछ दिनों पहले ही फैंस के साथ प्रेगनेंसी की खबर को शेयर क‍िया था। उसके बाद से कई मौकों पर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा अपना बेबी बंप फ्लॉन्ट करती हुई नजर आईं। हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन्होंने एक पोस्ट किया जिसमें, वो स्विमिंग पूल के बीच अपने बेबी बंप फ्लॉन्ट करती दिख रही हैं। प्रेगनेंसी में स्विमिंग करना काफी फायदेमंद हो सकता है। लेक‍िन क्‍या आप जानते है क‍ि प्रेग्नेंसी में स्विमिंग करना कितना फायदेमंद है? व‍िशेषज्ञों के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग सबसे सुरक्षित व्यायामों में से एक है। इसे करने के और भी स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

ये है फायदे

ये है फायदे

प्रेग्नेंसी में व्यायाम करना शरीर और मन दोनों के लिए फायदेमंद है। जैसे कि स्विमिंग, स्कूबा डाइविंग और कुछ हल्के योग तन और मन दोनों के लिए फायदेमंद है। वहीं प्रेग्नेंसी में स्विमिंग करने के कई फायदे हैं। जैसे कि इससे शरीर की मांसपेशियों में फैलाव आता है और खिंचाव करने की क्षमता बढ़ती है।

Anushka Sharma ने Black Swimsuit में Flaunt किया Baby Bump, Viral हुआ Look | Boldsky
प्रेग्नेंसी में स्विमिंग के फायदे

प्रेग्नेंसी में स्विमिंग के फायदे

प्रेग्नेंसी के दौरान 30 मिनट स्विमिंग करने से शरीर को कई फायदे मिलते है। जैसे कि

- गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग से टखने और पैर की सूजन को दूर करने में मदद करता है। दरअसल पानी में अपने अंगों को सबमर्सिबल लगाने से आपके ऊतकों से तरल पदार्थ को आपकी नसों में वापस धकेलने में मदद मिलती है, जो कि सूजन को कम करता है।

- वहीं यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ा देता है, जिससे निचले अंगों में पूलिंग से खून रहता है और पैर में दर्द कम होता है।

- स्विमिंग करना मॉर्निंग सिकनेस को भी कम करता है। दरअसल प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं को सुबह उठते ही मतली आदि की परेशानी होती है, जिसे कम करने में स्विमिंग मदद कर सकता है।

- प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं को होर्मोनल डिसबैलेंस की परेशानी हो जाती है। ऐसे में शांत पूल में समय बिताना बॉडी टेंप्रेचर को संतुलित करता है और फिर आपके मन को शांत कर देता है।

- साथ ही तैराकी मांसपेशियों की टोनिंग को बनाए रखता है और इससे आपकी स्ट्रेचबिलिटी बढ़ जाती है, जिससे कि डिलिवरी के समय महिलाओं को आसानी होती है।

- वहीं इससे आपकी हड्डियां और जोड़ों को भी बहुत आराम मिलता है।

गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग के लिए टिप्स

गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग के लिए टिप्स

-एक अच्छा फिटिंग स्विमसूट लें। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती जाएगी, आपका आकार और आकार बदल जाएगा इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

- पानी में या आस पास फिसलन हो सकता है। इसलिए ध्यान से चलना सुनिश्चित करें ताकि आप गिर न जाएं, और किसी भी जगह से सावधान रहें जहां पानी पर फिसलना आसान हो।

-हाइड्रेटेड रहें। यहां तक कि अगर आपको प्यास नहीं लगती है, तो आप अभी भी तैराकी करते समय डिहाइड्रेट हो सकते हैं।

- तैराकी आम तौर पर सभी तीन तिमाही में सुरक्षित रूप से किया जा सकता है। इसलिए, आप इसे लगातार आराम से कर सकते हैं। वहीं स्विमिंग करते वक्त एक चीज का और ध्यान रखें कि हमेशा अपने आसपास किसी को साथ जरूर रखें।

- अकेले स्विमिंग करने न जाएं। साथ ही सुरक्षा के लिए एक बार अपने डॉक्टर से कंसल्ट करके ही स्विमिंग या किसी भी फिजिकल एक्टीविटी को करने जाएं।

English summary

Benefits of Swimming During Pregnancy in Hindi

Swimming provides a low impact exercise without exacerbating other pregnancy discomforts.