For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

वे संकेत जो बतातें हैं, अब आपको अपने रिश्ते को बचाने के लिए कपल थेरेपी की जरूरत है

|

कोई भी रिश्ता हो उसमें उतार-चढ़ाव होते हैं। लेकिन जब समस्याओं को हल करने के लिए पेशेवर मदद लेने की बात आती है, तो लोग इसके बारे में विचार करने लगते हैं। हालांकि, ये आपके रिश्ते में सही करने का सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। एक जोड़े के रूप में समस्याएं होना आम है। कई जोड़ों को संघर्ष का सामना करना पड़ता है। अगर आप कपल थेरेपी की कोशिश करने में रुचि रखते हैं या सोंच रहे हैं कि क्या यह आपके लिए उपयुक्त है, तो यहां पर हम आपको इसके बारें में विस्तार से बता रहे हैं जिससे आपकी मदद हो सकती हैं।

कपल्स थेरेपी क्या है?

कपल्स थेरेपी क्या है?

हर रिश्ते में टकराव होता है। अपने संघर्षों को संभालना सीखना न केवल आपके मुद्दों को सुलझा सकता है, बल्कि ये आपके रिश्ते को और भी मजबूत बना सकता है।

कपल्स थेरेपी में, एक लाइसेंस प्राप्त काउंसलर अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए दो लोगों के साथ काम करता है। कुछ प्रकार के परामर्शदाताओं को विशेष रूप से जोड़ों के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जिसमें विवाह और पारिवारिक चिकित्सक शामिल हैं।

चिकित्सा के किसी भी रूप की तरह, कपल्स थेरेपी के लिए दोनों पक्षों से प्रतिबद्धता और खुलेपन की इच्छा की आवश्यकता होती है।

अमेरिकन एसोसिएशन फॉर मैरिज एंड फैमिली थेरेपी के अनुसार, इसके 98 प्रतिशत से अधिक ग्राहकों ने सर्वेक्षण में विवाह और पारिवारिक चिकित्सा सेवाओं को अच्छा बताया।

परामर्श किसी भी ‘प्रकार' व्यक्ति के लिए संरक्षित अभ्यास नहीं होना चाहिए। सेक्सुअल ओरियंटेशन और उम्र जैसी डेमोग्राफिक की परवाह किए बिना युगल चिकित्सा किसी को भी रिश्ते में मदद कर सकती है।

युगल चिकित्सा तकनीक और गतिविधियां

युगल चिकित्सा तकनीक और गतिविधियां

ऑनलाइन रिसोर्सेस और टेलीहेल्थ ने कपल थेरेपी को पहले से कहीं अधिक आसान बना दिया है।

अगर आप आत्म-सुधार में बिजी होना चाहते हैं और अपने रिश्ते को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपकी उंगलियों पर कई तकनीकें और अभ्यास हैं।

कपल थेरेपी टेक्निक

कपल थेरेपी टेक्निक

1. गहरे तरीके से पार्टनर की बात सुनना

अटलांटा युगल थेरेपी में लाइसेंस प्राप्त मनोवैज्ञानिक लौरा लुइस कहती हैं- चिंतनशील सुनना एक अत्यधिक लाभकारी व्यायाम है, जहां युगल एक दूसरे को सुनते हैं। इसमें आप कहने के बजाये उनके बोले गये वाक्यों को सुनने की कोशिश करें। जब कपल एक दूसरे को सुनते हैं हैं, तो ये एक हेल्दी कम्युनिकेशन स्किल के साथ-साथ कपल के लिए कॉन्फ्लिक्ट स्किल को बढ़ाता है।

2. भावनात्मक रूप से केंद्रित चिकित्सा

2. भावनात्मक रूप से केंद्रित चिकित्सा

कई चिकित्सक भावनात्मक रूप से केंद्रित चिकित्सा (ईएफटी) विधि का उपयोग करते हैं, जिसे लंबे समय तक चलने वाले व्यवहार परिवर्तनों को सुविधाजनक बनाने के लिए दिखाया गया है। द समिट वेलनेस ग्रुप के क्लिनिकल डायरेक्टर एंस्ले कैंपबेल कहते हैं- जोड़ों के लिए लक्ष्य सुरक्षित बंधनों और अटैचमैंट में बीच बचाव करने वाले संबंधों के भीतर दुर्भावनापूर्ण पैटर्न की पहचान करना है। लोग रिश्ते के भीतर सुरक्षित रहने के लिए, इसको ठीक करने या बनाने के लिए तकनीकों को सीखते हैं और उनका उपयोग करते हैं।

3. गॉटमैन थेरेपी

3. गॉटमैन थेरेपी

गॉटमैन मेथड कपल थेरेपिस्ट के बीच प्रचलित एक लोकप्रिय तरीका है। तकनीक को जोड़ों को अपने रिश्ते में संघर्ष का मैनेजमेंट करते हुए एक-दूसरे की समझ को गहरा करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये इंटिमेसी और वैवाहिक समायोजन जैसे अन्य मुद्दों के साथ भी मदद कर सकता है। गॉटमैन इंस्टीट्यूट के पास अपने बेल्ट के तहत 40 से अधिक सालों का शोध है। ये जोड़ों के लिए लाइव वर्कशॉप और टेक-होम प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करता है।

4. इमागो रिलेशनशिप थेरेपी

4. इमागो रिलेशनशिप थेरेपी

1980 में डॉ हार्विल हेंड्रिक्स और डॉ हेलेन लाकेली हंट द्वारा विकसित इमागो रिलेशनशिप थेरेपी, वयस्क संबंधों और बचपन के अनुभवों के बीच संबंध पर जोर देती है। बचपन के आघात को समझकर, चिकित्सा का उद्देश्य जोड़ों को अधिक सहानुभूति और एक दूसरे की समझ बनाना है।

5.अपने साथी की लव लैंग्वेंज को पहचानें

5.अपने साथी की लव लैंग्वेंज को पहचानें

सिर्फ इसलिए कि आप एक रिश्ते में हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसी तरह प्यार का अनुभव करते हैं। डॉ. गैरी चैपमैन की "द 5 लव लैंग्वेज" जोड़ों को यह पहचानने में मदद करती है कि उन्हें क्या पसंद है, ताकि वे एक-दूसरे को दिखा सकें। पांच लव लैंग्वेज इस विचार पर आधारित हैं कि हर शख्स के पास प्रेम प्राप्त करने का एक पसंदीदा तरीका है।

English summary

What is Couple Therapy, know in detail in Hindi

In couples therapy, a licensed counselor works with two people to improve their relationship. Some types of counselors are specially trained to work with couples, including marriage and family therapists.
Story first published: [IST]
Desktop Bottom Promotion