क्‍यूं अधिक अचार खाने से स्वास्थ्य पर पढ़ता है बुरा असर: कारण

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

अचार भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा हैं, भोजन के साथ आचार खाने से भोजन का स्वाद ही बदल जाता है। आचार भी कई तरह के होते हैं, जैसे नीबू का आचार, आम का आचार, आंवले का अचार वग़ैरह। हमारे भारत की यही तो ख़ासियत है आप जिसका नाम लें उसका आचार तैयार है। वैसे तो आचार खाने में बड़ा चटपटा होता है लेकिन अगर इसे हद से ज्यादा खाया जाए तोह इसके नुकसान भी उतने ही होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहें हैं। READ: ऐसे बनाएं प्‍याज का अचार

1. अधिक नमक

आचार में नमक की मात्रा काफी अधिक होती है। बाज़ार में मिलने वाले आचार में तो इसकी मात्रा काफी अधिक होती है साथ ही उनमें केमिकल का भी प्रयोग होता है। जिसमें सबसे ज्यादा खतरनाक है सोडियम बेंजोएट। सोडियम बेंजोएट को ज्यादा खाने से कैंसर तक की शिकायत हो सकती है। इसलिए जितना हो सके कम आचार खाएं और अगर यह घर का बना हुआ है तो और भी अच्छा है।

pickel

2. अधिक तेल

आचार बनाने के लिए ज्यादा तेल का इस्तेमाल होता है। इससे जिस भी सब्ज़ी का इस्तेमाल हो रहा है वह किसी भी तरह के बैक्टीरिया और फंगस से बचा रहता है, साथ ही जल्दी ख़राब भी नहीं होता है। लेकिन यही तेल आचार ज्यादा खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ता है। जिससे आगे चल का लिवर और हृदय की बीमारिया हो सकती हैं।

3. अचार गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा बढ़ता है

एक अध्ययन में यह सामने आया है कि जो लोग आचार का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उन्हें गैस्ट्रिक कैंसर की सामस्या होजाती है।

4. ग्रासनलीय कैंसर का खतरा

ज्यादा आचार खाने से ग्रासनलीय कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इससे गले में खराश और दर्द की भी शिकायत रहती है।

English summary

4 reasons why eating pickles in excess is bad for your health

Pickles are an integral part of Indian cuisine and no meal is complete without them but too much of this can be extremely harmful for your health.
Please Wait while comments are loading...