सर्दी भगाने के लिये खाएं ये आहार

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

सर्दियों के दौरान अत्यधिक ठंडी जलवायु से बचने के लिए लोगों को अनेक प्रकार की एहतियाती उपाय करने पड़ते हैं। ठंड से बचने के लिए, गर्म कपड़ों के साथ-साथ आपको सर्दियों में अपने भोजन पर ध्यान देने की भी ज़रूरत है। सर्दियों के दौरान ज़्यादातर लोगों का ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

इस मौसम में उनका ब्लड पीएच अधिक एसिडिक हो जाता है। इस मौसम में ऐसे लोग ज़्यादा स्वेटर पहनते हैं लेकिन, एक के बाद एक गर्म कपड़े पहनना इसका समाधान नहीं है। उन लोगों को अंदर से गर्म महसूस करने की ज़रूरत है।

सर्दियों में शरीर को गर्म करें ये मसाले

ऐसा भोजन खाने से जो आपको अंदर से गर्म करता है, सर्दियाँ आपके लिए अनुकूल बन जाएंगी। गर्मी प्रदान करने वाला यह भोजन सर्दियों के दौरान आपको गर्म और आरामदायक महसूस कराएगा। इनमें से कुछ निम्नलिखित है:

 लहसुन

लहसुन

उच्च कोलेस्ट्राल लेवल वाले लोगों को चिकित्सक लहसुन खाने को कहते हैं क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्राल लेवल को कम करता है। लेकिन, लहसुन का एक अन्य महत्वपूर्ण फायदा है कि यह सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखता है। सर्दियों के दौरान आपको फ्लू के कारण खांसी हो सकती है। चूंकि, लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं; इसलिए यह बैक्टीरिया और वायरस के कारण फैलने वाले रोगों से बचने में मदद करता है। अगर सर्दी के महीनों में आपके गले में खराश है तो 2-3 लहसुन की कलियाँ चबाने से आराम मिलेगा।

 शहद

शहद

सर्दियों में जब भी आपको खांसी और ज़ुकाम होता है तो दादी माँ एक चम्मच शहद खाने की सलाह देती है। यह सर्दी से बचने और उचित इम्युनिटी लेवल बनाने का एक प्राकृतिक तरीका है। अगर आप सर्दियों में हररोज़ एक चम्मच शहद खाते हैं तो यह आपको अत्यधिक ठंड से बचने में मदद करेगा। शहद एक प्राकृतिक स्वीटनर है और चीनी की जगह इसका उपयोग किया जा सकता है क्योंकि अधिक चीनी खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। शहद की सहायता से आप आसानी से अतिरिक्त कैलोरी कम कर सकते हैं और खुद को अंदर से गर्म कर सकते हैं।

अदरक

अदरक

अधिकतर भारतीय रसोइयों में अदरक उपलब्ध रहती है क्योंकि यह उन मसालों में से एक है जो भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं। सर्दियों में भी इसका उपयोग आपके शरीर को गर्म रखने के लिए किया जा सकता है। अदरक में थर्मोजेनिक, जिंजरोल्स और शोगाओल्स जैसे गुण हैं जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने में सक्षम साबित हुए हैं। अगर आप सूखी या कच्ची अदरक का सेवन नमक के साथ करते हैं तो यह सर्दियों के दौरान आपके शरीर का मेटाबोलिज़्म बढ़ाने में मदद करेगा। अपने शरीर को गर्म रखने के लिए आप दिन में दो या तीन बार अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी

भारतीय रसोइयों में आसानी से उपलब्ध होने वाला एक अन्य मसाला है, दालचीनी। इसका स्वाद मीठा होता है और यह आपके शरीर में एक प्रकार की गर्मी पैदा करती है जो सर्दियों में ठंड से लड़ने में मदद करती है। आपके भोजन में थोड़ी सी दालचीनी डालकर ज़ायका बढ़ाया जा सकता है। गर्म पेय पदार्थों जैसे चाय, कॉफ़ी आदि में भी आप दालचीनी डाल सकते हैं।

नट्स

नट्स

बाज़ार में अनेक प्रकार के नट्स उपलब्ध हैं। अखरोट, मूंगफली और बादाम आपके शरीर में विटामिन, फाइबर और गर्मी प्रदान करने के लिए फायदेमंद है।

English summary

winter foods to keep you warm

By consuming the food item which makes your warm from inside, winter will become very favorable to you. This heat producing food will make you feel cozy and warm during the winter season. Some of them are as follows:
Please Wait while comments are loading...