वेट लॉस करने के लिये ये नहीं... ये खाइये !!

Posted By:
Subscribe to Boldsky

वेट लॉस करने के लिये सही डाइट का होना बहुत जरुरी है। अगर आपको फास्‍ट वेट लॉस करना है, तो आप सारा दिन क्‍या-क्‍या खाते हैं और वह उसमें कितनी कैलोरीज़ हैं, उस पर खास ध्‍यान देना होगा।

Healthkart Coupons: Grab Up to 50% Off + Extra 10% Off Hurry

वेट लॉस करने के लिये अनहेल्‍दी फूड्स को हेल्‍दी फूड्स से बदलें, तभी आप मोटापे से मुक्‍ती पा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे रोजमर्रा के खाने वाले आहार के बारे में बताएंगे, जैसे शक्‍कर, राइस, कॉफी, आलू आदि के बारे में, जिन्‍हें आप आराम से हेल्‍दी आहारों के साथ बदल कर आराम से वेट लॉस कर सकते हैं।

ऐसे आहार जो बर्न करे ज्‍यादा कैलोरी

शक्‍कर की जगह शुद्ध शहद

शक्‍कर की जगह शुद्ध शहद

शहद कम कैलोरी वाला और टेस्‍ट में शक्‍कर से बेहतर होता है। यह आपके शरीर और खासकर हृदय के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। तो अलगी बार शक्‍कर की जगह पर शहद का ही प्रयोग करें।

क्रीम की जगह दही

क्रीम की जगह दही

खाने का टेस्‍ट बढाने के लिये अगर आप सब्‍जी में ताजी क्रीम डालती हैं तो, अब से दही डालना शुरु करें। इससे भी टेस्‍ट में कोर्इ फरक नहीं पड़ेगा। दही प्रोबायोटिक होता है जो कि शरीर

सैलेड ड्रेसिंग की जगह नींबू

सैलेड ड्रेसिंग की जगह नींबू

नींबू का रस तुरंत ही मोटापा घटाना शुरु कर देता है। यह एक हेल्‍दी फूड है जिसे सलाद में जरुर डाल कर खाना चाहिये।

एनर्जी ड्रिंक की जगह कोकोनट वॉटर

एनर्जी ड्रिंक की जगह कोकोनट वॉटर

अगर आपके शरीर में एनर्जी कम है तो, आप बाजारू एनर्जी ड्रिंक की जगह पर कोकोनट वॉटर पी सकते हैं। इसमें हाई मात्रा में न्‍यूट्रियंट्स होते हैं जो शरीर को पूरे दिन के लिये शक्‍ती देते हैं।

कॉफी की जगह पर ग्रीन टी

कॉफी की जगह पर ग्रीन टी

ग्रीन टी बहुत ही जल्‍दी वेट लॉस करती है। आप इसका दो कम दिनभर में पी सकते हैं। इसलिये अब से कॉफी नहीं ग्रीन टी पीने पर जोर दें।

आलू की जगह पर शकरकंद

आलू की जगह पर शकरकंद

आलू काफी ज्‍यादा मोटापा बढ़ाता है इसलिये इसे छोड कर शकरकंद खाइये।

वाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड

वाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड

अपने आहार में ढेर सारा फाइबर शामिल करें। इसके लिये वाइट ब्रेड खाना छोड़ कर ब्राउन ब्रेड खाना शुरु करें।

फ्रूट जूस की जगह फ्रूट वॉटर

फ्रूट जूस की जगह फ्रूट वॉटर

मसल्‍स बनाने के लिये, शरीर में एनर्जी भरने के लिये पानी का बहुत बड़ा योगदान होता है। इसलिये फ्रूट जूस पीने की जगह पर पानी में ही फल काट कर उसे पियें।

मायोनीज़ की जगह अवाकाडो

मायोनीज़ की जगह अवाकाडो

जब भी आप कोई फ्राइड आइटम के लिये डिप तैयार करती हैं, तो उसकी जगह पर हमेशा मायोनीज़ का प्रयोग करती हैं। लेकिन यह कैलोरी में काफी हाई होता है। इसकी जगह पर आप अवाकाडो का फल यूज करें। यह फल टेस्‍टी, हेल्‍दी और दिल के लिये काफी अच्‍छा माना जाता है।

सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस

सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस

अगर चावल खाए बिना आपका पेट नहीं भरता तो, सफेद चावल की जगह पर ब्राउन राइस बनाएं। यह काफी हेल्‍दी है और मोटापा भी नहीं बढाता है।

डेज़र्ट की जगह फ्रूट सैलेड

डेज़र्ट की जगह फ्रूट सैलेड

अगर आपको मीठा खाना पसंद है तो, डेज़र्ट छोड़ कर फ्रूट सैलेड का चुनाव करें। यह आपका मोटापा घटाएगा तथा पेट भी ठीक रखेगा। डेज़र्ट में तो काफी कैलोरीज़ होती है।

वेजिटेबल ऑइल की जगह ऑलिव ऑइल

वेजिटेबल ऑइल की जगह ऑलिव ऑइल

खाना पकाते वक्‍त अन्‍य तेल की जगह पर ऑलिव ऑइल का प्रयोग करना चाहिये। अगर आप वेट कम करना चाहते हैं तो, अब से घर में ऑलिव ऑइल खरीद कर लाएं।

English summary

12 Healthy Food Swaps For Weight Loss

These healthy swaps are less in calories and high in energy which in turn, helps you to lose weight faster. These foods also have high amount of protein, vitamins and other elements to look after your health. So, what are you waiting for? Take a look at these healthy food swaps for weight loss.
Story first published: Thursday, July 9, 2015, 11:07 [IST]
Please Wait while comments are loading...