जिम जाने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, नहींं तो कभी नहीं मिलेगा रिजल्‍ट

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

बॉडी बनाने और अच्छी फिटनेस पाने के लिए अधिकतर लोग रोजाना सुबह जिम या पार्क में जाकर वर्कआउट करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपकी लाख मेहनत के बावजूद भी आप मनचाहा बॉडी शेप नहीं हासिल कर पाते हैं।

आपको बता दें कि कई बार आपकी कुछ गलत आदतों का प्रभाव आपके वर्कआउट पर पड़ने लगता है जिसकी वजह से आप मनचाहा रिजल्ट नहीं हासिल कर पाते हैं।

अगर आप जिम जाने से पहले कुछ खाते हैं तो ज़रूरी है कि पहले जान लें कि वो चीज आपके लिए फायदेमंद है भी या नहीं। क्योंकि कई बार वर्कआउट से पहले खायी हुई चीजों के सेवन से ही आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाती है।

Warm up - stretching exercises before workout | क्यों ज़रूरी है वार्मअप और स्ट्रेचिंग | Boldsky
इस आर्टिकल में हम खाने पीने की उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें वर्कआउट करने से पहले नहीं खाना चाहिये।
 अलसी के बीज :

अलसी के बीज :

अलसी के बीज वैसे तो बहुत फायदेमंद है लेकिन अगर आप वर्कआउट के पहले इन्हें खाते हैं तो इससे पेट फूलने और डकार जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

जेल पैक्स :

जेल पैक्स :

कई लोग ऐसा सोचते हैं कि जिम जाने से पहले एनर्जी जेल का सेवन करने से जिम में परफॉरमेंस बढ़ जाती है। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है बल्कि उसमें मौजूद शुगर की अधिक मात्रा शरीर के इन्सुलिन लेवल को प्रभावित कर देती है जिससे वर्कआउट के बाद आपको तेज भूख भी लग सकती है।

हम्मस :

हम्मस :

वर्कआउट से पहले कभी भी हम्म्स नहीं खाना चाहिये। बींस में ऐसे कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होते हैं जो आसानी से नहीं पचते ऐसे में हम्म्स खाने से आपको गैस और पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

डेरी प्रोडक्ट :

डेरी प्रोडक्ट :

वर्कआउट से पहले दूध का सेवन करने से आपकी क्षमता पर बुरा असर पड़ता है और इसकी वजह से वर्कआउट करते समय डकारें भी आने लगती है। दूध पीने का बेहतर तरीका है कि आप वर्कआउट करने के आधे घंटे बाद इसका सेवन करें।

फ्लेवर्ड वाटर :

फ्लेवर्ड वाटर :

फ्लेवर्ड वाटर में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और इसी वजह से इसे वर्कआउट के पहले नहीं पीना चाहिये। इसमें आर्टिफीसियल शुगर होता है जो आपके पाचन को भी बिगाड़ सकता है।

 नमकीन या रोस्टेड फ़ूड :

नमकीन या रोस्टेड फ़ूड :

रोस्टेड नट्स या और किसी भी तरह की नमकीन चीजें वर्कआउट से पहले खाने से शरीर का फ्लूइड बैलेंस बिगड़ जाता है और इससे आपकी परफॉरमेंस कमजोर पड़ जाती है। इसलिए वर्कआउट से पहले नमक युक्त चीजें ना खाएं।

 कच्चा केला:

कच्चा केला:

वर्कआउट से पहले केला खाना सबसे अच्छा आहार माना जाता है लेकिन यह ध्यान रखें कि केले पूरी तरह पके हुए हों। ऐसा इसलिए कि कच्चे केले आसानी से पच नहीं पाते हैं जिससे आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। बेहतर होगा खाने से पहले एक बार चेक कर लें कि केला ठीक से पका हुआ है या नहीं।

 उबले अंडे:

उबले अंडे:

अंडे प्रोटीन के अच्छे स्रोत तो होते हैं लेकिन इन्हें खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में एनर्जी नहीं हासिल होती है। इसके अलावा प्रोटीन को पचने में भी काफी वक़्त लगता है जिस वजह से आप जिम करते समय ही जल्दी थक सकते हैं। बेहतर होगा आप इन उबले अंडो को जिम करने के बाद खाएं।

 प्रोटीन बार :

प्रोटीन बार :

आज कल बाज़ार में तरह तरह के प्रोटीन बार उपलब्ध हैं लेकिन अगर आपके बार से 200 से ज्यादा कैलोरी हासिल हो रही है और प्रोटीन की मात्रा कम है तो समझ लें कि इसे खाना फायदेमंद नहीं है। वर्कआउट से पहले तो इसे भूलकर भी ना खाएं।

 कॉफ़ी :

कॉफ़ी :

कॉफ़ी में भी शुगर और कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिस वजह से इसके सेवन से वर्कआउट में कोई मदद नहीं मिलती है। इसलिए सुबह उठकर बिना कॉफ़ी पिए ही आप वर्कआउट करने जायें।

English summary

Foods You Need To Stop Eating Before Your Workout!

Foods you need to avoid before a workout are flax seeds, dairy foods, hummus, etc. Read to know the foods that can ruin your workout session.
Story first published: Wednesday, July 26, 2017, 11:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...