For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पेट की चर्बी कम करने साथ मेंटेल स्‍ट्रेंथ बढ़ाता है प‍िलाटे वर्कआउट, जान‍िए इसके फायदे

|

करीना कपूर, दीप‍िका पादुकोण और सारा अली खान जैसे बॉलीवुड की हसीनाओं का आए द‍िन सोशल मीडिया में पिलाटे एक्‍सरसाइज करते हुए का फोटो वायरल होता रहता है। पिछले कुछ समय में प‍िलाटे एक्‍सरसाइज बहुत ट्रेंड में है। ये वर्कआउट बॉलीवुड द‍िवाज से लेकर फिटनेस फ्रीक्‍स लोगों की ल‍िस्‍ट में टॉप पर है। पिलाटे वर्कआउट से वेट लॉस के बजाय फैट लॉस और बॉडी टोनिंग होती है। महिलाएं अगर इस वर्कआउट को फॉलो करें तो उनकी लोअर बॉडी का फैट कम होता है।

मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए पिलाटे एक्सरसाइज बहुत अच्छी मानी जाती है। प‍िलाटे एक तरह से बॉडी बिल्डिंग करने की टेक्निक है जो पेट की मांसपेशियों और सांस लेने की प्रक्रिया को स्‍ट्रांग बनाती है। आज हम आपको इसके फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

 कैसे करते हैं इसे

कैसे करते हैं इसे

प‍िलाटे एक्सरसाइज सिस्टम को जर्मन फिटनेस एक्सपर्ट जोसफ पिलाटे ने वर्ष 1883 में डेवलप किया था। इसकी अलग-अलग टेक्निक होती है। आइए जानते है इस बारे में।

Most Read : रोजाना 10 मिनट करें बॉक्‍स जंप वर्कआउट, मिलेगी सेलिब्रिटीज और एथलीट जैसी बॉडी

 स्टैंडिंग रोल डाउन

स्टैंडिंग रोल डाउन

सीधे खड़े होकर सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं। फिर सांस छोड़ते हुए आगे की ओर इतना झुकें कि आपकी पीठ जमीन के समांतर आ जाए। अब हाथों और अपने शरीर के अगले हिस्से को सीधा करते हुए पीछे की ओर कुर्सी पर बैठने की स्थिति में बैठें। फिर सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को बगल में ले आएं। इस एक्सरसाइज को कम से कम 3 बार दोहराएं।

थाई स्ट्रेच

थाई स्ट्रेच

पैरों को मोड़कर घुटनों के बल बैठें और सिर से घुटने तक शरीर को एक सीध में रखें। फिर अपने दोनों हाथों को कंधे के सामने की ओर सीधा करें। दोनों हाथों को नीचे ले जाएं और अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को पीछे की ओर 45 डिग्री तक मोड़ने का प्रयास करें। इस एक्सरसाइज को 5 बार दोहराएं।

नीलिंग साइड किक

नीलिंग साइड किक

अपने बाएं पैर के एक घुटने को जमीन पर टिकाएं और बाएं हाथ को सीधा जमीन पर रखें। दाहिने हाथ की हथेली को सिर के पीछे ले जाएं। अब अपने दाहिने पैर को साइड में कूल्हे की ऊंचाई तक 5 बार उठाएं। यही प्रक्रिया पैर बदलकर दोहराएं।

बल लेग स्ट्रेच

बल लेग स्ट्रेच

जमीन पर चटाई बिछाकर सीधे लेट जाएं और गर्दन को जमीन से थोड़ा ऊपर उठाएं। फिर दोनों हाथों को पीछे ऊपर की ओर ले जाएं। अब अपने पैरों को घुटने से मोड़कर सीने के पास लाएं और अपने दोनों हाथों को आगे लाकर इन्हें पकड़ें। फिर वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को 5 बार दोहराएं। इसी तरह हंड्रैड, स्वान, डायनामिक कोर प्लैंक सीरीज जैसी पिलाटे एक्सरसाइज भी की जा सकती हैं।

Most Read : सेक्‍सी और फ्लेक्सिबल बॉडी के ल‍िए करें पोल वर्कआउट, सिर्फ 15 मिनट करने से मिलेगी स्लिम बॉडी

क्या हैं इसके फायदे

क्या हैं इसके फायदे

- नियमित तौर पर पाइलेटस एक्सरसाइज करने से आप कुछ ही हफ्तों में अपने नितंबों के आकार में परिवर्तन महसूस करेंगे।

- प‍िलाटे में ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज शामिल होता है। जिससे फेफड़े और खून का प्रवाह दुरुस्‍त होता है।

- प‍िलाटे से शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है, इसके अलावा द‍िमाग और मसल्‍स के बीच तालमेल बैठाने के ल‍िए प‍िलाटे एक्‍सरसाइज करना चाह‍िए।

- यदि आप भी अपनी मांसपेशियों को आकर्षक और मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए पाइलेटस एक्सरसाइज अच्‍छा विकल्‍प है। पाइलेटस एक्सरसाइज करने से आपकी मसल्‍स पतली बनी रहती हैं, सा‍थ ही आप लंबे और आकर्षक लगते हैं।

- यदि आप भी तोंद को कम करना चाहते हैं तो पाइलेटस एक्‍सरसाइज बेहतर रहेगी। प्रतिदिन की जिंदगी में आसान उपाय आजमाने से आपकी तोंद कम हो जाएगी और आप पहले से ज्‍यादा सुंदर लगने लगेंगे।

- 45 मिनट की रोजाना इस एक्सरसाइज को करने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है। इसके अलावा नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करने पर तनाव, टेंशन और स्ट्रेस जैसी प्रॉब्लम भी दूर होती है।

English summary

The Basics of Pilates Exercise Method

"Pilates is a mind-body workout that targets your core muscles with every exercise."