ऑफिस की ये 7 चीज़ें होती हैं गंदगी का भंडार

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

आप माने या ना माने लेकिन आप अपनी ज़िन्दगी का आधा समय ऑफिस में बिताते हैं, जहाँ आप अपनी सुबह की कॉफ़ी का मज़ा लेते हैं, कभी कभी लंच भी करते हैं और वॉटर कूलर के पास जाके कलीग के साथ गप शाप करते हैं।

लेकिन इन सब के बीच में वहां आपके साथ कुछ और भी रहता है और वह है गंदगी का भंडार। जी हाँ हो सकता है आपको ना पता हो लेकिन यह सच है। आइये जानते है कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में।

लिफ्ट की बटन

लिफ्ट की बटन

अगर आप का ऑफिस किसी ऊँची बिल्डिंग में है तो सुबह सबसे पहले आप जिसे छूते वह है एलिवेटर का बटन, और आपके साथ और हज़ारों लोग जो वहां काम करते हैं। अध्यन से पता चला है कि पब्लिक टॉयलेट से 40 गुना अधिक बैक्टीरिया एलिवेटर के बटन पर होते हैं। इसलिए इसे अपनी उंगली से छूने के बजाये अपनी कोहनी से छुएं।

फ्रिज / माइक्रोवेव हैंडल

फ्रिज / माइक्रोवेव हैंडल

ऑफिस में अपना लंच माइक्रोवेव में गर्म करते हैं? माइक्रोवेव के हैंडल पर हज़ारों वायरस होते हैं जो बहुत जल्दी फैलते हैं। इसलिये खाना गरम करने के बाद अपने हाथों को जरुर धो लें।

कॉफी पॉट

कॉफी पॉट

आप सुबह ऑफिस पहुँचते हैं और सबसे पहले आपको कॉफ़ी चाहिए होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कॉफ़ी पॉट के हैंडल के ऊपर कितने जर्म्स होते हैं। जिससे चार घंटे के अंदर सर्दी, फ्लू और स्टमक वायरस फैलते हैं। इसका सबसे आसान तरीका है कि कॉफी पॉट छूने के बाद आप अपना हाथ साबुन से धोएं।

कंप्यूटर कीबोर्ड

कंप्यूटर कीबोर्ड

कंप्यूटर के कीबोर्ड पर आपको यीस्ट से लेकर मोल्ड और स्ताफ्य्लोकोच्चुस तक मिलेगा। अगर आप बहुत लोगों के साथ कीबोर्ड शेयर करते हैं। इसलिए अपने की बोर्ड को हमेशा साफ़ करते रहें।

डेस्क फोन

डेस्क फोन

लैंडलाइन फ़ोन लगभग खत्म ही हो चुके हैं लेकिन आज भी बहुत से ऑफिससे में डेस्क फोन हैं। अध्यन से पता चला है कि ऑफिस फ़ोन में टॉयलेट सीट से 10 गुना अधिक बैक्टीरिया होते हैं । तो अगली बात जब आप फ़ोन का रिसीवर उठाएंगे, तो अपने हाथ साबुन से जरूर धोएं।

कॉपी मशीन

कॉपी मशीन

आज हम ईमेल भेज देते हैं लेकिन फिर भी हमे कॉपी मशीन की जरुरत पड़ती है। कॉपी मशीन की टच स्क्रीन में ई कोलाई और मरसा जैसे बैक्टीरिया होते हैं। कॉपी मशीन से हमे बहुत सारे काम होते हैं और बार बार चुने से वायरस वाइल्डफायर की तरह फैलते हैं। तो इसके लिए कॉपी मशीन को साफ़ करने के लिए किसी को रख लें।

आपकी डेस्क

आपकी डेस्क

इसे आपने कब से साफ़ नहीं किया। जी आपकी डेस्क पर इतने बैक्टीरिया हो सकते हैं जितने एक बाथ रूम में होते हैं। क्योंकि आप इस पर अपना नाश्ता, दोपहर का भोजन, और स्नैक्स खाते हैं। इसलिए इसे रोज़ साफ़ करें।

English summary

ऑफिस की ये 7 चीज़ें होती हैं गंदगी का भंडार

Love or hate it, odds are you spend a lot of your waking life at the office. Your office is probably one of the filthiest places out there. We’ve got the details — and advice on what to do about it.
Story first published: Thursday, February 4, 2016, 8:02 [IST]
Please Wait while comments are loading...