आयुर्वेद के अनुसार खाने के बाद ये काम करना हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर शख्‍स कोई न कोई बीमारी से पीडि़त हैं, किसी को डायबिटिज है तो कोई ब्‍लड प्रेशर का मरीज हैं, लेकिन आपको मालूम है कि हम छोटी छोटी आदतों से भी हम अपनी लाइफस्‍टाइल में सुधार कर इन बीमारियों से निजात पा सकते हें। पुराने जमाने लोग आयुर्वेदा को फॉलो करते हैं। आयुर्वेद में हमारी हर बीमारी का ईलाज बताया गया हैं। आयुर्वेद में खासतौर पर इस बात को बताया गया है कि खाने पीने के बाद कुछ चीजों का ध्‍यान रखना चाहिए।

शादी से पहले कुंडली नहीं, ये 5 मेडिकल चेकअप जरुर कराएं

आयुर्वेद में इस बात को बताया गया है कि कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया तीव्र हो जाती है व खाना जल्दी पच जाता है। इसके ठीक विपरीत कुछ काम ऐसे भी होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है व कई तरह के रोग शरीर को घेर लेते हैं। आयुर्वेद के अनुसार कुछ काम ऐसे है जो हमें खाने के तुरंत बाद नहीं करने चाहिए, आइए जानते है 6 ऐसे ही कामो के बारे में-

दांतो से पीलापन हटाकर चमकाएं अपने दांत, ये हैं 10 उपाय

फल न खाएं

फल न खाएं

आपने ये तो सुना होगा कि फल भोजन करने के बाद खाना चाहिए, लेकिन ये सच्चाई बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने के पहले व तुरंत बाद, दोनों ही स्थितियों में फलों का सेवन लाभदायक नहीं होता। खाने के तुरंत बाद फल खाना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। खाने के तुरंत बाद फल खाने से गैस की समस्या हो सकती है।

नींद न लें

नींद न लें

अधिकतर लोगों को खाने के बाद आलस आता है। ऐसे में वे सोना पसंद करते हैं, लेकिन खाने के तुरंत बाद सोना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। खाने के बाद तुरंत सोने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं होता है और मोटापा बढ़ जाता है।

चाय और कॉफी न पीएं

चाय और कॉफी न पीएं

जो लोग चाय पीने के शौकीन होते हैं, वे खाने के बाद चाय पीते हैं। लेकिन जरा ध्यान दीजिए, खाने के तुरंत बाद चाय न पीएं, क्योंकि खाने के तुरंत बाद चाय पीने से खाना पचने में दिक्कत होती है व एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

बेल्ट को लूज नहीं करें

बेल्ट को लूज नहीं करें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपनी क्षमता से अधिक खाना खा लेते हैं और फिर खाने के तुरंत बाद अपना बेल्ट ढीला कर देते हैं। ऐसा करना पेट के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा करने से पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है।

नहाना नहीं चाहिए

नहाना नहीं चाहिए

सही समय पर नहाना और खाना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका नहाने व खाना खाने दोनों का ही निश्चित समय नहीं होता है। खाने के तुरंत बाद नहाना तो सबसे अधिक हानिकारक माना जाता है। दरअसल, ऐसा करने से पेट के चारो और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है व पाचन क्रिया धीमी हो जाती है।

फिजिकल एक्‍सरसाइज नहीं करनी चाहिए

फिजिकल एक्‍सरसाइज नहीं करनी चाहिए

कई लोग ये मानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद कम से कम सौ कदम चलना चाहिए। लेकिन ये पूरी तरह एक भ्रांति है। खाना खाने के तुरंत बाद चलने से भोजन का संपूर्ण पोषण शरीर को नहीं मिल पाता है। यह पाचन क्रिया को कमजोर करता है। ना ही कोई स्‍वीमिंग और दूसरी एक्टिविटिज करनी चाहिए?

स्मोकिंग न करें-

स्मोकिंग न करें-

खाने के तुरंत बाद कई लोग स्मोकिंग का शौक रखते हैं। खाने के बाद स्मोकिंग करने से बहुत हानि होती है। इससे कैंसर की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

English summary

This Things You Should Avoid After Meals According To Ayurveda.

These simple tips would aid your natural digestive process and enhance the body’s ability to fight infections.
Please Wait while comments are loading...