क्या पेट की गैस ( पाद ) को रोककर रखना चाहिए?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आजकल के लाइफस्‍टाइल की वजह से हम कुछ भी खा पी लेते हैं। ऐसे में एसिडिटी होना तो लाजिमी सी बात है। आम तौर पर लोग इसको सबके सामने करने से शर्मिंदा महसूस करते हैं। इसलिए लोग पब्लिकली गैस पास करने से बचते या शर्म की वजह से पेट में ही गैस को घंटों रोक लेते हैं। लेकिन सवाल ये है कि क्या गैस को रोकना सेहत के लिए घातक हो सकता हैं। इससे कई समस्‍याएं हो सकती है?

fart causes

पेट की गैस में मौजूद होते है ये तत्‍व

जब कोई इंसान पादता है, तब उसके शरीर से निकलने वाली गैस में सामान्‍य तौर पर 59% नाइट्रोजन, 21% हाइड्रोजन, 9% कार्बन डाईऑक्‍साइड, 7% मीथेन, 4% ऑक्‍सीजन और सिर्फ 1% सल्‍फर युक्‍त गैस होती शामिल होती है।

क्या पेट के गैस को रोककर रखना सेफ है?

कभी-कभी जो खाना हम खाते हैं वह लैक्टोस या ग्लूकोज़ इंटलोरेंस के कारण अच्छी तरह से हजम नहीं हो पाता है जिसके कारण पेट में एसिडिटी हो जाता है। जब आपके पेट में अतिरिक्त गैस जमा हो जाता है तब वह बाहर निकलना चाहता है। ऐसे में गैस को ज्यादा देर तक रोकने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है। गैस को वक्त पर छोड़ते रहना आपको इससे बचा सकता है।

fart causes

कोलोन में हो सकती है प्रॉब्‍लम

हां, पेट के गैस को रोककर रखने से तभी आपको प्रॉब्लम होता है जब आपके कोलोन में प्रॉबल्म होता है। उस वक्त इस ब्लॉकेज के कारण आपके कोलन बैलून की तरह फूल जाता है। लेकिन ये असुविधा सिर्फ बीमार लोगों को होता है नॉर्मल लोगो को नहीं। यानि गैस को पास होने से रोककर रखने से सिर्फ असुविधा ही महसूस होता है सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है।

आंत की समस्‍या न हो जाएं

पाद को रोककर रखने से बड़ी आंत में भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में जिन्हें बड़ी आंत को लेकर कोई समस्या रहती है उन्हें गैस को बिलकुल रोककर नहीं रखना चाहिए।

fart causes

गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट में हो सकती है समस्‍या

गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट में किसी भी प्रकार की ऐसी असुविधा मतली या उल्टी का कारण बन सकता है।अगर आप गैस को बार-बार पास करने से बचना चाहते हैं तो पेट को साफ रखें। इसके लिए हो सके तो प्रोबायोटिक लें।

Read more about: wellness
English summary

why you should never hold a fart

you should never hold your fart as it may cause health issues and can interrupt the digestive functions.
Story first published: Monday, November 6, 2017, 18:17 [IST]
Please Wait while comments are loading...