जानिए, डिलीवरी के तुरंत बाद क्यों होती है महिलाएं प्रेग्‍ानेंट?

By: Shipra Tripathi
Subscribe to Boldsky

एक महिला जब मां बनती है तो उसको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से कमजोरी का सामना करना पड़ता है। अगर प्रसव के बाद प्रसूता का पूरा ध्यान ना रखा जाए तो ये उसके लिए और भी खतरनाक साबित हो सकता है, इसलिए आपको प्रसूता का पूरा ख्याल रखना है जिससे वो खुद को कमजोर महसूस ना करें, लेकिन प्रसव के तुरंत बाद महिलाओं के जल्द प्रेगनेंट होने की बात कई बार सामने आती है।

इस वजह से महिलाएं असमंजस की स्थिति में रहती है तो चलिए आज हम आपको उस कारण के बारे में बताते हैं, ताकि महिलाएं जल्दी प्रेगनेंट हो जाती हैं साथ ही कुछ उपाय भी बताएंगें जिससे आप इस समस्या से भी निजात पा सकती हैं।

1- क्यों रहता है डिलीवरी के बाद प्रेगनेंट होने का खतरा ?

1- क्यों रहता है डिलीवरी के बाद प्रेगनेंट होने का खतरा ?

सबसे पहली बात कि शिशु के जन्म के बाद आपका पीरियड्स नियमित नहीं रहता है, जिससे कि आपको अपना ओवुलेशन पीरियड्स के समय का पता नहीं होता है। साथ ही, जब आप शिशु को स्तनपान कराती हैं तब आपका पीरियड्स नहीं आता है, और ऐसे में आप सेक्स करती हैं तब आपके गर्भवती होने का खतरा रहता है।

2-महिलाएं कैसे बरते सुरक्षा

2-महिलाएं कैसे बरते सुरक्षा

सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप अपने शिशु के जन्म के कितने दिनों बाद सेक्स करती हैं, आमतौर पर, महिलाएं शिशु के जन्म के एक या डेढ़ महीने तक सेक्स नहीं करती हैं, जबकि कुछ महिलाएं इससे भी ज्यादा दिनों का वक़्त लेती हैं, लेकिन ब तक आप शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार न हो जाएं सेक्स करने से बचें।

3-सेक्स करने का सही समय

3-सेक्स करने का सही समय

डिलीवरी के बाद आपके सेक्स करने का सही समय इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बच्चा नॉर्मल हुआ है या सिजेरियन, क्योंकि शिशु के जन्म के बाद होने वाले रक्तस्त्राव जब तक खत्म न हो जाए तब तक आपको संबंध नहीं बनाने चाहिए हालांकि जब आपकी ब्लीडिंग की समस्या खत्म हो जाए उसके बाद आप अपने पति के साथ संबंध बना सकती हैं।

4-डिलीवरी के तुरंत बाद सेक्स करना है नुकसानदेय

4-डिलीवरी के तुरंत बाद सेक्स करना है नुकसानदेय

कुछ लोग प्रसव के एक महीने के अंदर ही सेक्स करना शुरू कर देते हैं, लेकिन इस दौरान अगर आपको ब्लीडिंग की समस्या होती है। तब आपमें संक्रमण होने का खतरा रहता है, इसके अलावा, पेरिनियम क्षेत्र के फटने, या फिर उस जगह पर लगे चीरे और टांकों में दर्द की समस्या भी आपके के लिए परेशानी का सबब बन सकती है।

5-गर्भ को रोकने के उपाय

5-गर्भ को रोकने के उपाय

बच्चे के जन्म के बाद दोबारा होने वाली प्रेगनेंसी को रोकने के लिए सबसे बेहतर उपाय कोंडोम है, जिससे आपको ना गर्भवती होने का खतरा रहता है और ना किसी भी तरह के संक्रमण का, क्योंकि अगर आप किसी भी तरह की गर्भनिरोधक पिल्स का इस्तेमाल करती हैं तो वो दवाएँ आपके शरीर के साथ-साथ आपके बनने वाले दूध और हार्मोन को भी प्रभावित करती हैं। इसलिए, कंडोम का प्रयोग इस सिचुएशन के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है।

6 - सेक्स करते समय रखे इन बातों का ध्यान

6 - सेक्स करते समय रखे इन बातों का ध्यान

सेक्स से पहले और बाद में यूरिन जरूर पास कर लें, इससे संक्रमण का खतरा नहीं रहता है, अगर आपके योनि क्षेत्र में दर्द हो तो हल्के गुनगुने पानी से सेंक लें इससे आपको काफी आराम मिलेगा और समस्या कुछ ज्यादा बढ़ जाए तो आप अपनी डॉक्टर से संपर्क कर सकती हैं।

7 - खुद को दोबारा ऐसे करें तैयार

7 - खुद को दोबारा ऐसे करें तैयार

योनि की मांशपेशियों को दुबारा से पहले की स्थिति में लाने के लिए आप एक्सरसाइज करें इससे योनि की मांसपेशियों की मजबूती लौटने में मदद मिलेगी, साथ ही, आप सेक्स का आनंद भी ले सकेंगी

8 - खाने-पीने का रखे ध्यान

8 - खाने-पीने का रखे ध्यान

अधिकतर महिलाएं शिशु के जन्म के बाद अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रखती हैं क्योंकि उनका पूरा ध्यान तो बच्चे के देखभाल में रहती है, लेकिन जब तक आप खुद का ध्यान नहीं रखेंगी तब तक आपके शरीर को मजबूती कैसे मिलेगी इसलिए शिशु के जन्म के बाद आपको अच्छी तरह से अपने खाने पीने का ध्यान रखना है, क्योंकि, आप जितना हेल्दी खाओगे उतनी जल्दी आपको आराम मिलेगा।

Story first published: Monday, June 19, 2017, 12:45 [IST]
English summary

Why is women pregnant immediately after delivery?

summary-Through this article, we will tell you about the prevention of pregnancy immediately after delivery.
Please Wait while comments are loading...