For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नींबू ही नहीं इसके पत्तों में छ‍िपे होते है कमाल के गुण, सिर्फ सूंघने से ही दूर हो जाती है बीमारी

|

नींबू एक ऐसा फल है जिसका इस्‍तेमाल डेली रुटीन में तकरीबन क‍िचन से जुड़े हर काम में क‍िया जाता है। नींबू-पानी, नींबू वाली चाय, सलाद में नींबू का रस डालकर इस्‍‍तेमाल क‍िया जाता है। नींबू में विटामिन सी सबसे अधिक होता है। नींबू (Nimbu) बालों, चेहरे और संपूर्ण सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है। लेकिन, बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि नींबू की तरह नींबू के पत्ते भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये नींबू से कही ज्यादा गुणकारी होते हैं।

नींबू के पत्तों में मौजूद पोषक तत्व

सिट्रिक एसिड

कैल्शियम

फ्लेवोनॉएड्स

आयरन

फॉस्फोरस

विटामिन ए, बी1 और सी

नींबू के पत्तों के लाभ (Benefits Of Lemon Leaves)

1. यदि आपको सिर दर्द हो रहा है, तो आप नींबू के पत्तों का रस निकालकर सूंघे, जल्दी ही राम मिल जाएगा। माइग्रेन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

2. नींबू के पत्तों के अर्क में थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएंगे, तो पेट के कीड़े मर जाते हैं।

3. नींबू के पत्तों के अर्क का उपयोग नींबू बाम के रूप में किया जाता है और पर्यावरण के कारण त्वचा पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव, तनाव को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Most Read : Weight loss: लौंग का पानी पीने से कम होती है कमर की चर्बी, जानें इसकी व‍िध‍ि

4. नींबू की पत्तियों से निकले अर्क या रस को इंद्रियों (Senses) को शांत करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस प्रकार विभिन्न सौंदर्य उत्पादों में नींबू की पत्तियों के अर्क को इस्तेमाल किया जाता है, ताकि त्वचा पर सूदिंग असर हो।

5. हररोज सुबह खाली पेट एक चम्मच नींबू रस और एक चम्मच ज़ैतून तेल का सेवन करने से आप पत्थरी की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते है।

English summary

Health Effects of Lemon Leaves

Learn some quick and useful remedies of lemon leaves.