For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एक्सपर्ट्स की मदद से अपने लिविंग रूम के लिए चुनें सही सोफा सेट

|

हर कोई अपने घर को सुंदर बना कर रखना चाहता है। जिसके लिए वो बेस्ट इंटीरियर डिजाइन करता है। लिविंग रूम से लेकर बेडरूम हर चीज परफेक्ट चाहते हैं। लेकिन किसी भी घर की शोभा इसके लिविंग रूम से होती है। जिसके लिए बेस्ट सोफा चुनना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। लिविंग रूम का इंटीरियर डिजाइन सोफे के आस-पास ही घूमता रहता है। क्योंकि आपके घर में आन वाले सभी मेहमान आपके लिविंग रूम को देखकर ही आपके घर के इंटीरियर को समझ जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने लिविंग रूम के लिए बेस्ट सोफे की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं। जिन्हें सोफा लेने से पहले आपको ध्यान में रखना जरूरी हो जाता है।

अपनी लाइफस्टाइल पर करें विचार

अपनी लाइफस्टाइल पर करें विचार

अपने घर के आकार को ध्यान में रखते हुए, सोफा लेने के बारे में सोचे। वैसे तो 3-सीटर सोफा सबसे पारंपरिक विकल्प है, एक ज्वांइट फैमिली के लिए सेक्शनल सोफा सबसे अच्छा विकल्प रहेगा। अगर आप अपने लिविंग रूम के लिए एक आरामदायक और शानदार वाइब बनाना चाहते हैं तो एक रेक्लाइनर सोफा-सेट आप खरीद सकते हैं। अगर आप अपने लिविंग रूम के लिए मिनिमलिस्ट लुक चाहते हैं, तो रतन सोफा या पतले टांगों वाला सोफा चुनें।

सोफे का ओरिएंटेशन

सोफे का ओरिएंटेशन

सोफे का ओरिएंटेशन कमरे के संचलन में सुधार करके रहने वाले जगह को व्यवस्थित करने में मदद करता है। आप अपने सोफे को विपरीत रख सकते हैं। जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने सोफे के चारों ओर क्या चाहते हैं। अगर आप अपने लिविंग रूम में आराम करने और पढ़ने के लिए एक स्थान शामिल करना चाहते हैं, तो बैठने के लिए अपने सोफे को आर्मचेयर और कुशन के साथ जोड़े।

सोफे का आकार करें तय

सोफे का आकार करें तय

नया सोफा लेने से पहले लिविंग रूम के अनुसार अपने सोफे का साइज तय करें। अगर आपके लिविंग रूम में ज्यादा स्पेस है, तो आप चेयर्स और एल-शेप का सोफा अपने लिविंग रूम में शामिल कर सकते हैं। छोटे कमरों के लिए एल-शेप का सोफा सेट कर सकते हैं। ऐसे में छोटे कमरों के लिए आप हल्का सोफा-सेट, मूवेबल फुटस्टूल या पाउफ चुनें।

साइज करें तय

साइज करें तय

कम छत की ऊंचाई वाले कमरों के लिए पीठ के निचले हिस्से की ऊंचाई वाला सोफा एक अच्छा विकल्प है। अपने कमरे में ज्यादा जगह दिखाने के लिए लंबे पैरों वाले सोफे को चुनें। अपने लिविंग रूम को एक लक्जरी लुक देने के लिए आप एक भारी सोफा चुनें। आप अपने लिविंग रूम के लिए एक घुमावदार या कोणीय सोफा-सेट भी चुन सकते हैं।

सही रंग चुनें

सही रंग चुनें

लिविंग रूम में कमरे के रंग के साथ सोफे का रंग भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। आप रंग और लाइव पैटर्न के पॉप के साथ अपने सोफे में एक व्यक्तिगत टच को जोड़ सकते हैं। अपने पूरे लिविंग रूम के लुक को बदलने के लिए बोल्ड शेड्स और यूनिक प्रिंट को चुनें।

Read more about: home decor living room sofa set
English summary

Choose the right sofa for your living room with the help of experts

If you want to give an interactive and decent look to your living room, then choose this type of sofa set for your home.
Story first published: Thursday, December 1, 2022, 14:20 [IST]
Desktop Bottom Promotion