इन वजहों से कम नहीं होती है पेट में जमा चर्बी

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Belly Fat Reasons & Solution | Belly Fat के कारण और समाधान | Boldsky

जब आप मोटापा कम करने के लिए कोशिश करते है तो एक्‍सरसाइज और डाइट की वजह से कुछ हद तक आपको आपके बॉडी में फर्क दिखना नजर आता है। लेकिन सबकुछ करने के बावजूद भी शरीर के कुछ हिस्‍सों का फैट जाने का नाम नहीं लेते है। कभी आपने सोचा ऐसा क्‍यूं? दरअसल हमारी लाइफस्‍टाइल और खाने की वजह से हमारी बॉडी में जिद्दी फैट बन जाता है। जिस वजह से शरीर से यह फैट नहीं जाता है।

आज हम आपको कुछ ऐसी वजहों के बारे में बता रहे है जिसकी वजह से हमारी शरीर में फैट जमा होता है। इन वजहों पर अगर हम ध्‍यान दें तो लापरवाही को दूर करते हुए हम फैट से बच सकते है।

डाइट सोडा से

डाइट सोडा से

अगर आप डाइट सोडा के शौकीन है तो आज ही इसे पीना छोड़ा दे इसमें मौजूद कैलोरी और शुगर की मात्रा आपके शरीर में घुलकर फैट बनाता है जिसकी वजह से आपका मोटापा बढ़ता जाता है।

बाहर का खाना छोड़े

बाहर का खाना छोड़े

क्‍या आप रोजाना बाहर जंक फूड या चटपटा मसाले वाला खाना खाना पसंद करते है तो यह आपके शरीर के लिए अच्‍छा नहीं है। क्‍योंकि बाहर के खाने में कैलोरी और नमक ज्‍यादा होता है। अगर आपको कुछ स्‍पाइसी खाना है तो कोशिश करें कि आप घर पर ही सैंडविच या कुछ हेल्‍दी बर्गर बनाकर खाएं

सोशल मीडिया एडिक्‍शन भी एक वजह

सोशल मीडिया एडिक्‍शन भी एक वजह

क्‍या आप अपना ज्‍यादात्‍तर वक्‍त सोशल मीडिया में गुजारते हैं, तो आपके शरीर में फैट होना ही है। आप अपनी चंद कीमती समय में से ज्‍यादात्‍तर समय सोशल मीडिया में गुजार देते है इसकी जगह आप कुछ एक्‍सरसाइज या रनिंग कर सकते है। दिन भर बैठे बैठे सोशलमीडिया का आदी होना सेहत के लिए भारी पड़ सकता है।

 समय पर करें नाश्ता

समय पर करें नाश्ता

दिन में नाश्ता करना बहुत जरूरी है। नाश्ता नहीं करने से उपापचय (मेटाबॉलिज्म) की प्रक्रिया कम होती है और इससे कम कैलोरी बर्न होती है।

ज्यादा शराब पीना नुकसानदायक

ज्यादा शराब पीना नुकसानदायक

कई अध्ययनों में पाया गया है कि ज्यादा शराब पीने से पेट के आस-पास चर्बी जमा हो जाती है। ज्यादा शराब पीने से भूख बढ़ जाती है और आप ज्यादा मात्रा में भोजन करते हैं।

देर से भोजन करना छोड़ें

देर से भोजन करना छोड़ें

सोने से ठीक पहले भोजन करने से बचें। भोजन करने के तुरंत बाद बिस्तर पर जाने की आदत से आपका वजन बढ़ जाता है क्योंकि नींद के दौरान शरीर फैट को पूरी तरह से एनर्जी में तब्दील नहीं कर पाता।

ज्‍यादा मात्रा में प्रोटीन खा रहे हैं?

ज्‍यादा मात्रा में प्रोटीन खा रहे हैं?

प्रोटीन वजन घटाने के लिए सबसे बड़ा हथियार है, लेकिन ज्‍यादा प्रोटीन भी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है। अपने डायटिशियन से पूछे कि आपके बॉडी को कितने प्रोटीन की जरुरत है।

व्‍हे प्रोटीन

व्‍हे प्रोटीन

व्‍हे प्रोटीन आपकी बॉडी में कहीं न कहीं ब्‍लोटिंग का कारण होता है। कोशिश करें की आप नेचुरल प्रोटीन ही खाएं।

क्‍या आप सब्जियों से दूर भागते है?

क्‍या आप सब्जियों से दूर भागते है?

अगर आप एक हेल्‍दी बॉडी चाहते है तो आपको सब्जियों पर ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरुरत है। सब्जियों में पोषक तत्‍वों के साथ ज्‍यादा से ज्‍यादा फाइबर होता है।

 पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त नींद लें

कई अध्ययनों में पाया गया है कि कम सोने के चलते शरीर में घ्रेलीन नाम का हार्मोन पैदा होता है जो भूख बढ़ाता है।

पूरा दिन बैठे हुए बिताते हो..

पूरा दिन बैठे हुए बिताते हो..

आपकी सीटिंग जॉब है तो पूरे दिन क्‍या आप कुर्सी में ही बिताकर निकालते हो ? अगर आपका जवाब हां में है तो आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हो। आपको पूरे दिन की शिफ्ट में बार बार उठने की जरुरत है। बैठे रहने से भी फैट बनता है।

ज्‍यूस से भी

ज्‍यूस से भी

सारे ज्‍यूस, जो 100 नेचुरल ज्‍यूस होते हैं, उनमें बहुत ज्‍यादा मात्रा में सुगर होते हैं, सेव के ज्‍यूस में भी 24 ग्राम सुगर की मात्रा मौजूद होती है जो कि रोजाना के हिसाब से देखा जाए तो शरीर के लिए सही नहीं है ज्‍यूस पीने से ज्‍यादा आप फ्रूट्स को ऐसे ही खाएं।

नमकीन फूड

नमकीन फूड

ज्‍यादा नमक का सेवन करने से भी वजन बढ़ता है। एक रिसर्च में ये बात सामने है कि अगर आप ए‍क निश्चित मात्रा से ज्‍यादा नमक खाते है तो 25 प्रतिशत तक आपका मोटापा बढ़ता है।

क्‍या आप मैग्‍नीशियम पर ध्‍यान देते है

क्‍या आप मैग्‍नीशियम पर ध्‍यान देते है

शरीर को जितना विटामिन और प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है, उतनी ही मैग्‍नीशियम की जरुरत होती है। ये एक जरुरी पोषक तत्‍व है जो कि आपके इंसुलिन फंक्‍शन को नियंत्रित करके आपके बॉडी के ग्‍लूकोज को एनर्जी में बदलता है। मैग्‍नीशियम हरे पद्धार्थों में ज्‍यादा पाया जाता है। जैसे पालक और केला।

 बीयर पीने से

बीयर पीने से

बीयर में मौजूद कैलोरी और कार्बोहाइड्रेड आपके शरीर में मोटापा बढ़ाने का काम करते हैं। जबकि रेडवाइन आपके शरीर के लिए फायदेमंद होती है।

 योगा करें

योगा करें

योगा न सिर्फ एक एक्‍सरसाइज है, ये आपको स्‍ट्रेस से दूर रखकर आपके दिमाग को शांत भी रखता है।

गलत एक्‍सरसाइज करने से

गलत एक्‍सरसाइज करने से

एक्‍सरसाइज करना अच्‍छी बात है लेकिन गलत एक्‍सरसाइज करने से आपकी बॉडी का फैट नहीं जाएगा। आपको बॉडी के निश्चित भागों का फैट हटाने के लिए एक हिस्‍से को टारगेट करके वहां का फैट हटाना चाहिए। इसके लिए आपको एक अच्‍छे जिम ट्रेनर के पास जाने की जरुरत है।

English summary

Reasons Your Belly Fat Isn't Going Away

These everyday habits could be sabotaging your weight loss journey.
Story first published: Monday, January 22, 2018, 16:16 [IST]