2017 में मानुषी छिल्‍लर से लेकर मिताली राज, इन महिलाओं ने बढ़ाया देश का गौरव

Posted By:
Subscribe to Boldsky

साल 2017 को अलविदा कहने में चंद दिन ही रह गए हैं। उपलब्धियों के लिहाज से यह साल भी शानदार रहा। देखा जाए तो इस साल मह‍िलाओं ने अलग अलग क्षेत्र में एक से बढ़कर एक कीर्तिमान स्‍थापित कर देश का सिर गर्व से ऊंचा उठाया है। मानुषी छिल्‍लर से लेकर प्रियंका चोपड़ा ने अपने दम पर दुनिया भर में नए मुकाम पाकर देश को गौरवन्ति किया है।

इन महिलाओं ने अपने क्षेत्र में कठोर मेहनत से अपने नाम का परचम लहराकर, इस साल को यादगार बना दिया है। आइए जानते है उन मह‍िलाओं के बारे में जिन्‍होंने इस साल अपनी उपलब्धियों से देश की गरिमा बढ़ाई।

ये बॉलीवुड दिवाज 2017 में बनी यमी मम्‍मी

 फेमस फाइव

फेमस फाइव

इस साल फोर्ब्‍स ने 100 सबसे अधिक शक्तिशाली महिलाओं की लिस्‍ट जारी की तो इसमें पांच नाम भारतीय महिलाएं जैसे चंद्रा कोचर, प्रियंका चोपड़ा, रोशनी नाडार, किरण मजुमदार शाह और शोभना भारती को शुमार किया गया।

मिताली राज और उनकी क्रिकेट टीम

मिताली राज और उनकी क्रिकेट टीम

वर्ल्‍ड कप के फिनाले में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 9 रनों की वजह से इस साल महिला भारतीय क्रिकेट टीम का वर्ल्‍ड चैम्पियन बनने का सपना टूट गया। लेकिन इसके बावजूद कैप्‍टन मिताली राज और उनकी टीम को अपने परफॉर्मेंस की वजह से पूरे देशभर से बहुत प्‍यार और सम्‍मान मिला।

मानुषी छिल्‍लर

मानुषी छिल्‍लर

इस बार देश के लिए जो सबसे बड़ी खुशखबरी बनी वो थी 17 साल बाद भारत को विश्‍वसुंदरी का ताज दिलाया 20 साल की हरयाणवी छोरी मानुषी छिल्‍लर ने।

1966 से लेकर 2017 भारतीय सुंदरियों का मिस वर्ल्‍ड का सफर

 डॉ. सौम्‍या स्‍वामीनाथन

डॉ. सौम्‍या स्‍वामीनाथन

इस साल डॉ. सौम्‍या स्‍वामीनाथन तब अचानक से सुर्खियों में छा गई जब उन्‍होंने वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन में दूसरी सबसे बड़ी पॉजीशन हासिल करने वाली पहली भारतीय बनी। एक जानी मानी मेडिकल साइंटिस्‍ट डॉ. सौम्‍या को यूएन एंजेसी के प्रोग्राम के लिए डिप्‍टी जनरल के पद पर नियुक्‍त किया गया।

पहली डिफेंस मिनिस्‍टर: निर्मला सीतारमण

पहली डिफेंस मिनिस्‍टर: निर्मला सीतारमण

इस साल भारत को पहली महिला डिफेंस मिन‍िस्‍टर मिली। हालांकि ये पद मिलने के बाद भी उन्‍हें खूब विवादों का सामना करना पड़ा लेकिन अपने आलोचकों के मुंह बंद करवाकर निर्मला सीतारमण शांतिपूर्वक अपने जिम्‍मेदारियों को निर्वाह कर रही हैं।

पहली तीन महिला फाइटर पायलट

पहली तीन महिला फाइटर पायलट

इस साल इंडियन एयरफोर्स के अलग अलग स्‍क्‍वायड को देश की पहली तीन फाइटर पायलट ने ज्‍वॉइन किय। फ्लाइंग ऑफिसर भावना कांत, मोहना सिंह और अवनि चतुर्वेदी। यह तीनों पायलट इंडियन एयरफोर्स के मिग और हॉक्‍स जैसे भारतीय फाइटर विमान उड़ाएंगी।

 भारतीय महिला हॉकी टीम

भारतीय महिला हॉकी टीम

इस साल हमें जो एक और उपलब्धि मिली वो थी कि 13 साल बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने चाइना को हराकर एशिया कप जीतकर 2018 में होने वाले हॉकी के वर्ल्‍ड कप में क्‍वालीफाइड किया।

गुल पनाग

गुल पनाग

याद है आपको पूर्व मिस इंडिया और एक्‍ट्रेस गुल पनाग। लेकिन आपको नहीं मालूम होगा कि असल जिंदगी में गुल पनाग बहुत ही एडवेंचर्स लाइफ जीती है। इस साल न सिर्फ वो लाइसेंस पायलट बनी बल्कि फार्मूला ई रेस में पहली भारतीय महिला बनी जिन्‍होंने इस रेस में पार्टीसिपेट किया था।

शुंभागी स्‍वरुप

शुंभागी स्‍वरुप

इंडियन नेवी को पहली महिला पायलट मिली है। शुभांगी स्वरूप, जो कि मूल रूप से यूपी के बरेली शहर की रहने वाली हैं, जिन्हें नेवी में परमानेंट कमिशन के जरिये शामिल किया गया है।

 कविता देवी

कविता देवी

अचानक से एक सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें एक भारतीय पहलवान सलवार सूट पहनकर सामने वाली महिला पहलवान को चिट करते हुए नजर आ रही थी। इन महिला का नाम कविता देवी है जो पहली भारतीय महिला है जिन्‍होंने वर्ल्‍ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट (WWE ) को साइन किया है।

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा

मिस वर्ल्‍ड बनने से लेकर हॉलीवुड की स्‍टार बनने का प्रियंका चोपड़ा का सफर बहुत ही दिलचस्‍प रहा है। ये साल उनके कॅरियर के लिए बेहद ही खास रहा। इस साल वो यूनिसेफ के एक कार्यक्रम के तहत यूनिसेफ गुडविल एम्‍बेसेडर चुनी गई। और वो अमान में सीरियन रिफ्यूजी से मिली। इसके अलावा इसी साल उनके सामाजिक कार्यो को देखते हुए उन्‍हें 'मदर टेरेसा मेमोरियल अवॉर्ड' भी मिला।

English summary

these Indian women have made us proud in 2017!

Let’s take a look at these women achievers who have inspired us this year.