For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रात में चौंककर जाग जाते हैं आप, बस इन आसान वास्तु उपायों से मिलेगी चैन की नींद

|

अच्छी सेहत के लिए हेल्दी डाइट के साथ पूरी नींद लेना भी बहुत जरुरी है। दिन में भले ही आप थकान मिटाने के लिए पावर नैप ले लें लेकिन बॉडी को रिपेयर करने का काम रात की नींद के दौरान ही होता है। मगर मौजूदा लाइफस्टाइल में अच्छी और पूरी नींद का मिल पाना मुश्किल नजर आता है। कई लोगों को तनाव और व्यस्तता के कारण अच्छी नींद नहीं मिल पाती है। दिमाग में कुछ सोचते रहने की वजह से भी नींद नहीं आ पाती है। आप रात में सुकूनभरी नींद पाने के लिए वास्तु उपायों की मदद ले सकते हैं। जानते हैं उन आसान से वास्तु टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप चैन की नींद सो सकेंगे और सेहतमंद रहेंगे।

मूली से जुड़ा उपाय

मूली से जुड़ा उपाय

अगर आप जीवन में किसी बड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं और उस कारण से बेचैन रहते हैं तो रात में सोते समय तकिये के नीचे मूली रखें। सुबह के समय इस मूली को आप शिवलिंग पर चढ़ा दें और प्रार्थना करें। इस उपाय से आपकी परेशानियां दूर होंगी और राहत मिलेगी। मूली से जुड़ा ये उपाय राहु का दोष भी खत्म करने में मदद करता है।

माता-पिता को करें याद

माता-पिता को करें याद

आप रात में सोते समय अपने माता-पिता का स्मरण करें। इसके अलावा आप अपने कुल देवता को भी प्रणाम करें। इससे आप पर उनका आशीर्वाद बना रहेगा और आपकी नींद में किसी तरह की खलल नहीं पड़ेगी।

भगवान पर चढ़ा फूल

भगवान पर चढ़ा फूल

मन में बेचैनी चल रही है तो सिरहाने के नीचे भगवान को अर्पित किया हुआ फूल रखकर सोएं। इससे आपका मन शांत रहेगा और सुकून भरी नींद भी आएगी। आपके लिए दुर्गा सप्तसती का पाठ करना भी फायदेमंद रहेगा।

लोहे की चीज

लोहे की चीज

ऐसा माना जाता है कि आसपास लोहे से बनी कोई वस्तु रहने से नकारात्मक ऊर्जा पास नहीं आती है। आप अच्छी नींद के लिए रात में तकिये के नीचे लोहे की छोटी सी वस्तु रख दें। आपने देखा होगा कि जिन घरों में बच्चे होते हैं और अगर वो रात में डर कर उठ जाते हैं तो उनके आसपास भी लोहे का सामान रखा जाता है।

पढ़ें हनुमान चालीसा

पढ़ें हनुमान चालीसा

अगर आपके मन में किसी चिंता की वजह से नींद नहीं आ रही है या किसी डर की वजह से बुरा सपना आता है और उसकी वजह से आप चौंककर उठ जाते हैं तो आपको बजरंगबली की शरण में जाना चाहिए। आप रोजाना सोने से पूर्व हनुमान चालीसा या फिर सुंदरकांड का पाठ करें। आपके मन से भय दूर होगा और राहत मिलेगी। आप चाहें तो अपने सिरहाने के पास हनुमान चालीसा या सुंदरकांड रखकर सोएं।

English summary

Effective Vastu Tips For Sound Sleep

Having trouble sleeping? Here are some Vastu tips which can help you to get sound sleep.
Story first published: Wednesday, March 11, 2020, 18:10 [IST]