For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन कारणों को जानने के बाद आप भी करेंगे सोया का सेवन

|

कोरोना महामारी के दौरान हर व्यक्ति जिस चीज को बेहतर बनाने पर फोकस कर रहा है, वह है उसका इम्युन सिस्टम। क्योंकि, इस महामारी के दौर में हम सभी ने यह सीखा है कि किसी भी वायरस या महामारी से तभी बचा जा सकता है, जब आपका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत हो और प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है हम अपने खान-पान पर ध्यान दें। वैसे भी कहा जाता है कि पहला सुख निरोगी काया और इस सुख की प्राप्ति के लिए आहार पर ध्यान दिया जाना बेहद ही आवश्यक है। वैसे जब दैनिक आहार की जरूरतों की बात आती है, तो उसमें प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है, जिसका पर्याप्त मात्रा में शामिल किया जाना चाहिए, यह किसी के आहार में चार प्रमुख मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है। आमतौर पर नॉन-वेजिटेरियन लोगों को प्रोटीन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता, लेकिन अगर शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के बेहतरीन विकल्प की बात हो तो उसमें सोया यकीनन एक अच्छा फूड इंग्रीडिएंट है। इसे आप कई तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं और अपनी डेली डाइट में प्रोटीन की कमी हो दूर सकते हैं। हालांकि, सोया फूड केवल आपको प्रचुर मात्रा में ही प्रोटीन नहीं प्रदान करता, बल्कि इसमें अन्य कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत का ख्याल रखते हैं। तो चलिए जानते हैं इस लेख में-

मिलते हैं यह पोषक तत्व

मिलते हैं यह पोषक तत्व

यह तो हम सभी जानते हैं कि सोया प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत है। लेकिन इसके अलावा भी इसमें कई पोषक तत्व जैसे विटामिन (विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 6, विटामिन बी 9, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के), मिनरल्स (लौह, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जस्ता, तांबा और सेलेनियम), डायटरी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व आपके समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

प्रतिरक्षा तंत्र को करे मजबूत

प्रतिरक्षा तंत्र को करे मजबूत

सोया को डाइट में शामिल करने का एक मुख्य कारण यह है कि यह आपके प्रतिरक्षा तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। सोया में प्रोटीन के अतिरिक्त एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जहां एक ओर यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपके इम्युन सिस्टम को बूस्ट अप करते हैं, वहीं आपकी स्किन को अधिक यंगर व ब्यूटीफुल भी बनाते हैं। ऐसे में सोया को डाइट में शामिल करके आप खूबसूरत स्किन के साथ-साथ एक हेल्दी जीवन जी सकते हैं।

दिल का रखे ख्याल

दिल का रखे ख्याल

अगर आप लंबे समय तक अपने दिल का ख्याल रखना चाहते हैं तो ऐसे में सोया का सेवन करना यकीनन आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। दरअसल, सोया फूड आइटम्स में प्रचुर मात्रा में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा पाया जाता है, जो आपको कई तरह के हृदय-स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखता है, जिसके कारण हृदय रोग का जोखिम भी कम हो जाता है। इसके अतिरिक्त, उनमें ओमेगा -3 फैट्स भी होता है जो हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा होता है।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

सोया में आयरन और कॉपर भी उच्च मात्रा में पाया जाता है, ये तत्व लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) के निर्माण के लिए आवश्यक हैं। यह लाल रक्त कोशिकाएं शरीर में ऑक्सीजन और रक्त प्रवाह में मुख्य भूमिका निभाती हैं। ऐसे में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी सोया का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है।

हड्डियां बनेंगी स्ट्रांग

हड्डियां बनेंगी स्ट्रांग

सोया आपकी हड्डियों के लिए भी बेहद लाभदायक है। एक उम्र के बाद आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और उस समय हड्डियों को अतिरिक्त मजबूती प्रदान करने के लिए भोजन पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है। दरअसल, सोया में कैल्शियम मौजूद होता है, जो आपकी हड्डियों के लिए बेहद आवश्यक है। इसके अलावा, इसमें विटामिन डी भी मौजूद होता है, जिसके कारण यह शरीर में कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

तनाव व अवसाद को रखे कोसो दूर

तनाव व अवसाद को रखे कोसो दूर

आज के समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी तरह के तनाव से ग्रस्त है। खासतौर से, महामारी के इस बुरे दौर ने लोगों में तनाव व अवसाद को कई गुना बढ़ा दिया है। इस स्थिति में भी सोया का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है। सोया में फोलेट होता है जो सेरोटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है - एक रसायन जो मूड में सुधार करता है और अवसाद को दूर रखने में मदद करता है।

बढ़ते वजन की करे छुट्टी

यह भी सोया से मिलने वाला एक बेमिसाल लाभ है, जिसे जानने के बाद हर कोई इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहेगा। जहां एक ओर सोया में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, वहीं दूसरी ओर इसमें सैचुरेटिड फैट काफी कम होता है। इतना ही नहीं, इसमें पाया जाने प्रोटीन व डायटरी फाइबर आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती और इस तरह अनहेल्दी फूड क्रेविंग पर नियंत्रण किया जा सकता है। इतना ही नहीं, मेटाबॉलिज्म के बूस्ट अप होने के कारण फैट बर्निंग में भी मदद मिलती है और बढ़ते वजन की समस्या से निजात मिलती है।

अनिद्रा से राहत

अनिद्रा से राहत

अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें रात में ठीक तरह से नींद नहीं आती या फिर आप देर रात तक जागते रहते हैं तो आपको आज ही सोया का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। दरअसल, सोया में मैग्नीशियम होता है जो अनिद्रा और अन्य नींद संबंधी विकारों को दूर करने के लिए जाना जाता है। अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो इससे नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

Read more about: हेल्थ health
English summary

Health Benefits of Soy in Hindi

Here we are talking about the health benefits of soy in hindi. Know more.