For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कच्‍चा प्‍याज खाने से हो सकता हैं साल्‍मोनेला नामक गंभीर बीमारी, जानें कैसे इससे बचें

|

पावभाजी हो या फिर छोले भटूरे, कच्‍चे प्‍याज चाट पकवानों का स्‍वाद बढ़ा देते हैं। लेक‍िन आपको सुनकर ये हैरानी होगी क‍ि कच्‍चे प्‍याज खाने से आप साल्‍मोनेला जैसी गंभीर बीमारी के चपेट में आ सकते हैं। हाल ही में अमेरिका में साल्मोनेला बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण के सैकड़ों मामले सामने आए हैं, दूषित प्याज के कारण अमेरिका के 37 राज्यों में करीब 652 लोग बीमार पड़ चुके हैं और 129 लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आ गई है।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है बिना स्टिकर या पैकेजिंग वालें प्याज खरीदने और खाने से बचें। बेहतर होगा आप ऐसे प्याज फेंक दें।

क्‍या है साल्‍मोनेला?

क्‍या है साल्‍मोनेला?

साल्मोनेला एक प्रकार का बैक्टीरिया है जो भोजन से संबंधित बीमारियों का कारण बनता है। इस बैक्टीरिया से दूषित खाद्य पदार्थ खाने से आम तौर पर आंतों का मार्ग प्रभावित होता है जिससे पेट से संबंधित विभिन्न समस्याएं होती हैं। बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों को आधिकारिक तौर पर साल्मोनेलोसिस कहा जाता है। इस तरह के बैक्टीरिया आमतौर पर जानवरों और मानव आंतों में रहते हैं। उन्हें मल के माध्यम से काट दिया जाता है और फिर मल दूषित भोजन और पानी के माध्यम से मनुष्यों में स्थानांतरित कर दिया जाता है। सबसे बुरी बात यह है कि बैक्टीरिया की उपस्थिति का पता नहीं लगाया जा सकता है क्योंकि उन्हें देखा या सूंघा नहीं जा सकता है।

साल्मोनेला संक्रमण दुनिया भर में बहुत आम है, खासकर विकासशील देशों में। यह ज्यादातर कच्चा या अधपका मांस, मुर्गी पालन, अंडे या अंडा उत्पादों के सेवन के कारण होता है। पौधे आधारित उत्पाद शायद ही कभी इस बैक्टीरिया से संक्रमित होते हैं। वाशरूम का उपयोग करने के बाद या बेबी डायपर बदलने या किसी पालतू जानवर को छूने के बाद ठीक से हाथ नहीं धोने से भी साल्मोनेला संक्रमण हो सकता है।

साल्मोनेला संक्रमण के लक्षण

साल्मोनेला संक्रमण के लक्षण

साल्मोनेला संक्रमण के लक्षण आमतौर पर बैक्टीरिया के अंतर्ग्रहण के 6 घंटे से 6 दिन बाद दिखाई देने लगते हैं। यह सभी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर सकता है और लक्षण कमोबेश एक जैसे ही होते हैं। यह 5 साल से कम उम्र के छोटे बच्चों और 65 साल से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए विशेष रूप से जोखिम भरा है। समझौता प्रतिरक्षा वाले लोग भी गंभीर लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है। देखने के लिए कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

मतली

उल्टी

पेट में मरोड़

साल्मोनेला से होने वाले खतरे

साल्मोनेला से होने वाले खतरे

गंभीर मामलों में, ये बैक्‍टीरियल संक्रमण की वजह से जोड़ों में दर्द हो सकता है जिसे प्रतिक्रियाशील गठिया या रेइटर सिंड्रोम कहा जाता है। यह कई महीनों या उससे अधिक समय तक चल सकता है, जिससे आपके लिए सामान्य गतिविधियाँ करना कठिन हो जाता है। यदि बैक्टीरिया रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं, तो यह मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के ऊतकों, आपके हृदय, अस्थि और अस्थि मज्जा की परत और आपकी रक्त वाहिकाओं की परत को नुकसान पहुंचा सकता है।

डॉक्‍टर के पास कब जाएं

डॉक्‍टर के पास कब जाएं

साल्मोनेला संक्रमित खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बाद ज्यादातर लोगों को पेट से संबंधित समस्याओं का अनुभव होता है। लक्षण आमतौर पर बिना किसी उपचार के 4 से 7 दिनों के बाद अपने आप चले जाते हैं। लेकिन अगर आप इतना अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं और नीचे दिए गए किसी भी लक्षण को देख रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर को बुलाने की जरूरत है।

  • दस्त और बुखार 102°F से अधिक
  • 3 दिनों से अधिक समय तक दस्त
  • खूनी दस्त
  • बार-बार उल्टी होना
  • निर्जलीकरण के लक्षण, जैसे: ज्यादा पेशाब नहीं करना, मुंह सूखना और मतली महसूस होना।
English summary

Salmonella Outbreak In US Linked with Raw Onion And Know How Infection Can Be Avoided in Hindi

Salmonella is a type of bacteria that leads to food-related illnesses. Eating foods contaminated with this bacteria typically affects the intestinal tract leading to different stomach related issues.