For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद पीरियड में हो सकता है हैवी फ्लो, जानें महिलाओं में होने वाले साइड इफेक्ट

|

भारत में कोरोना वायरस के मरीज की संख्या काफी तेजी से बढ़ ही है। इस महामारी को खत्म करने के लिए वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। वैक्सीन लगाने के बाद लोगों में साइड इफेक्ट देखने को मिला है। वैक्सीन लगने के बाद तमाम लोगों के साइड इफेक्ट के मामले सामने आ रहे हैं।

वैक्सीन के साइड इफेक्ट सबको हो सकते है लेकिन महिलाओं में इसके मामले ज्यादा देखे जा रहे हैं। आज हम अपने आर्टिकल में कोविड वैक्सीन लगने के बाद महिलाओं में होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में बताएंगे।

वैक्सीन का महिलाओं पर साइड इफेक्ट

वैक्सीन का महिलाओं पर साइड इफेक्ट

वैक्सीन लगाने के बाद महिलाओं में कई तरह के साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं। अमेरिका की प्रमुख स्वास्थ्य संस्था सीडीसी ने वैक्सीन लेने वाले 1 करोड़ 37 लाख लोगों पर एक डेटा तैयार किया है। इस डेटा के अनुसार 79 % महिलाएं वैक्सीन के साइड इफेक्ट का शिकार हुई है।

सामने आया कोरोना का ट्रिपल म्यूटेशन, नए वेरिंएंट ने बढ़ाई कोरोना की रफ्तारसामने आया कोरोना का ट्रिपल म्यूटेशन, नए वेरिंएंट ने बढ़ाई कोरोना की रफ्तार

पीरियड के दौरान हो सकता है हैवी फ्लो

पीरियड के दौरान हो सकता है हैवी फ्लो

वैक्सीन के साइड इफेक्ट महिलाओं को पीरियड के दौरान हो सकते है। वैक्सीन के बाद पीरियड के दिनों में अधिक फ्लो हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि वैक्सीन का डोज लेने से इम्युन सिस्टम तेजी से रिएक्ट करता है जो की बॉडी में मौजूद प्लेटलेट्स के थक्के को नष्ट कर देता है। इसी वजह से हैवी फ्लो होने लगता है। वहीं पेट में ऐंठन और तेज दर्द भी हो सकता है। जरुरी नहीं है ऐसा हर महिला के साथ हो, कुछ महिलाएं इसका शिकार हो सकती है।

कोरोना वायरस के 5 सबसे भंयकर लक्षण, न करें नजरअंदाज- तुरंत करवाएं कोविड टेस्ट और जाएं अस्पतालकोरोना वायरस के 5 सबसे भंयकर लक्षण, न करें नजरअंदाज- तुरंत करवाएं कोविड टेस्ट और जाएं अस्पताल

बुखार और सूजन

बुखार और सूजन

वैक्सीन लेने के बाद कुछ महिलाओं को पेट दर्द, उल्टी और थकान महसूस होने लगती है। यह टीका का साइड इफेक्ट भी हो सकता है। यह कोई बड़ी समस्या नहीं है क्योंकि कुछ समय बाद ये परेशानी अपने आप ठीक हो जाती है। कुछ महिलाओं को वैक्सीन के बाद ठंड और बुखार भी हो सकता है। वैक्सीन के बाद कुछ महिलाओं के बॉडी पार्ट्स में दर्द भी हो सकता है।

कोरोना पॉजिटिव हैं तो अन्य सदस्यों का ख्याल रखते हुए खुद को इस तरह करें आइसोलेटकोरोना पॉजिटिव हैं तो अन्य सदस्यों का ख्याल रखते हुए खुद को इस तरह करें आइसोलेट

English summary

Common Side Effects in Woman After Taking Covid-19 Vaccine In Hindi

Here We Are Talking About Common Side Effects in Woman After Taking Covid-19 Vaccine In Hindi. Read On.
Story first published: Thursday, April 22, 2021, 12:35 [IST]