लेमन ग्रास से आप पाएंगें इन खतरनाक समस्याओं से छुटकारा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

लेमन ग्रास एक ऐसी औषधि है जिसको हम कई तरह की समस्याओं से बचने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। लेमनग्रास अपने खास गुणों जैसे एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी प्रवृत्ति के लिए जानी जाती है।

इसमें अनाल्जेसिक गुण भी होते हैं, इसलिए यह विभिन्न प्रकार के दर्द में भी लाभकारी है। लेमन ग्रास शरीर, जोड़ों, सिर और मांसपेशियों के दर्द से निजात दिलाती है और स्ट्रेस से भी बचाती है।

लेमनग्रास निर्मित हरी चाय में कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थो को नष्ट करता है और शरीर को स्वच्छ करने में मदद करता है। सामान्य खांसी, जुकाम और थकावट के लिए यह एक असरकारक औषधि है।

टेढ़े दातों को घर में सीधा कैसे करें, तार डलवाने से आपकी खूबसूरती हो जाती है भद्दी

साथ ही यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है व तनाव से निपटने में सक्षम बनाती है। आज हम आपको बताएंगें कि इसके और क्या क्या फायदे है। इसको इस्तेमाल करके आप कई तरह के रोगों से बच सकते है। आइए जानते है...

बुखार और सर्दी में फायदेमंद

बुखार और सर्दी में फायदेमंद

लेमन ग्रास के प्रमुख फायदों में एक जो फायदा है कि आपको इससे बुखार, कफ और सर्दी में फायदा मिलता है। ये एक असरदार औषधि है। इसके लिए आप ताजे या सूखे दोनों तरह के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते है। आप जब इसको काटते है तो आपको नींबू की तरह ही सुगंध मिलती है।

संतरे और नींबू से ज्यादा विटामिन c होता है इन 7 चीजों में

कैंसर का इलाज है लेमन ग्रास

कैंसर का इलाज है लेमन ग्रास

आपको बता दें कि जानलेवा बीमारी कैंसर का रामबाण इलाज लेमन ग्रास को माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण आपको कैंसर जैसी समस्याओं से महफूज रखते है। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

पेट की बीमारियों का इलाज

पेट की बीमारियों का इलाज

अगर आपको पेट से संबंधित बीमारियां रहती है तो आपको लेमन ग्रास का सेवन करना चाहिए। इससे आपको इस तरह की समस्याएं नहीं रहेगी। ये एक अच्छा उपाय है। इसको करने से आपको पेट संबधित समस्याएं नहीं रहती है।

बच्‍चों की एडीएचडी समस्‍या

बच्‍चों की एडीएचडी समस्‍या

जो बच्चे इस समस्या से पीड़ित होते है उनको नींद नहीं आती है। ऐसे बच्‍चों के लिए लेमन ग्रास से बनी हर्बल टी काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद पुदीना, कैमोमाइल या लेमन ग्रास और अन्य ऐसी ही जड़ी-बूटियां अति सक्रिय मांसपेशियों को शांत करने में मदद करती हैं।

एनीमिया की कमी को दूर करे

एनीमिया की कमी को दूर करे

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है वो लोग अक्सर एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी से जूझते रहते है। इसके लिए आपको लेमन ग्रास काफी फायदा कर सकती है। लेमन ग्रास आपको इस तरह के रोगों से बचाती है। ये आपके लिए फायदेमंद है।

एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर

एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर

ये लेमन ग्रास एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर रहती है। अगर आप अर्थराइटिस, गाउट और मूथ पथ की सूजन से परेशान है तो आपको लेमन ग्रास का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

दिमाग को तेज करता है

दिमाग को तेज करता है

आपको बता दें कि लेमन ग्रास का इस्तेमाल आपके दिमाग को तेज करता है। ये ऐसा साधन है जिससे आप अपने दिमाग को तेज कर सकते है। मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और फोलेट तंत्रिका तंत्र की स्वस्थ कार्यप्रणाली के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। ये आपके मष्तिष्क को सही रखते है।

बैक्टीरिया और फंगल से बचाएं

बैक्टीरिया और फंगल से बचाएं

इसमें आपको बैक्टीरिया और फंगल से भी बचाने के गुण होते है। इसमें मौजूद एंटी सेप्टिक गुण आपको इस तरह की समस्याओं से बचाने में मदद करते है।

विषैले तत्वों को दूर रखे

विषैले तत्वों को दूर रखे

इसके इस्तेमाल करना आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। ये आपको विषैले तत्वों से दूर रखता है और साथ ही आपकी किडनी और की गंभीर बीमारियों से बचाता है।

English summary

Health Benefits of Lemongrass

Lemon grass is a medicine that we can use to avoid many types of problems. Lemon Grass is known for its special properties, such as antioxidant, antibacterial tendency.
Please Wait while comments are loading...